googleNewsNext

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Boris Johnson 26 January को नहीं आएंगे भारत, PM Modi को कॉल कर बताया कारण

By गुणातीत ओझा | Published: January 5, 2021 09:41 PM2021-01-05T21:41:36+5:302021-01-05T21:43:41+5:30

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस समारोह पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री को मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ रहे थे।

भारत नहीं आएंगे ब्रिटिश प्रधानमंत्री
पीएम मोदी को कॉल कर बताया कारण 

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलने के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस समारोह पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री को मुख्य अतिथि के रूप में भारत आ रहे थे। उन्होंने यह फैसला ब्रिटेन (Britain) में दोबारा फैल रहे कोरोना और उसके चलते लगे देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से लिया है। उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कॉल कर भारत न आ पाने के लिए खेद भी जताया।  

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को कॉल करके बताया कि कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन की वजह से उन्होंने ब्रिटेन में फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया है। ऐसे कठिन हालात में उनका देश में रहना ज्यादा जरूरी है। लिहाजा वे मजबूरी में भारत का दौरा रद्द कर रहे हैं। साथ ही बोरिस जॉनसन ने भरोसा जताया कि हालात सामान्य होने के तुरंत बाद वह भारत आएंगे। पीएम मोदी ने उन्हें इस महामारी से निपटने में हर मदद का भरोसा दिलाया। 
 
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को इस बार के गणतंत्र दिवस (Republic Day 2021) के समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया था। जिसे उन्होंने खुशी के साथ स्वीकार करते हुए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा था। साथ ही इस साल ब्रिटेन में हो रही G-7 की समिट के लिए पीएम मोदी को न्योता दिया था। जिसे पीएम मोदी ने भी स्वीकार कर लिया था। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के न्योता स्वीकार करने पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इसे दोनों देशों के संबंधों में नए युग की शुरुआत बताया था। इससे पहले वर्ष 1993 में ब्रिटेन के तत्कालीन प्रधानमंत्री जॉन मेजर गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनकर भारत आए थे।

फिलहाल इस वीडियो में इतना ही, अगर कोई सवाल और सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। देश और दुनिया की ताजा तरीन खबरों की अपडेट्स के लिए हमारे चैनल लोकमत हिंदी को सब्सक्राइ कर लीजिए। अगर आप ये वीडियो फेसबुक पर देख रहे हैं तो हमारे पेज को फॉलो जरूर कर लीजिए।

टॅग्स :बोरिस जॉनसनब्रिटेननरेंद्र मोदीकोरोना वायरसBoris JohnsonBritainNarendra ModiCoronavirus