googleNewsNext

Petrol-Diesel की कीमतों में कटौती जल्द, Excise Duty घटाकर Modi Govt ग्राहकों को दे सकती है बड़ी राहत

By गुणातीत ओझा | Published: March 3, 2021 12:32 AM2021-03-03T00:32:29+5:302021-03-03T00:33:35+5:30

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों का मसला इन दिनों सभी की जुबान पर है। जाहिर है सब चाहते हैं कि कीमत में कटौती की जाए। तो आपको बता दें कि आने वाले दिनों में आपकी यह डिमांड सरकार पूरी कर सकती है और तेल की कीमतों को कम कर आपको राहत दे सकती है।

पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता..
क्या है सरकार का प्लान?

पेट्रोल और डीजल की आसमान छूती कीमतों का मसला इन दिनों सभी की जुबान पर है। जाहिर है सब चाहते हैं कि कीमत में कटौती की जाए। तो आपको बता दें कि आने वाले दिनों में आपकी यह डिमांड सरकार पूरी कर सकती है और तेल की कीमतों को कम कर आपको राहत दे सकती है। वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रहा है। अभी देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने हाईएस्ट लेवल पर चल रही हैं। इस देखते हुए सरकार टैक्स घटाने पर चर्चा कर रही है। बता दें कि भारत विश्व में कच्चे तेल का तीसरा बड़ा खरीदार देश है। कच्चे तेल की कीमतें बीते 10 महीने में डबल हो चुकी हैं जिसने घरेलू बाजार यानी भारत में तेल की कीमतों पर असर डाला है। देश में टैक्स और ड्यूटी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम रिटेल में 60 फीसदी तक बढ़ जाते हैं.. जैसा अभी देखने को मिल रहा है।

बीते साल और अब भी कोरोनावायरस महामारी के चलते अर्थव्यवस्था पर बुरा प्रभाव देखने को मिल रहा है.. जिसके कारण बीते 12 महीनों में मोदी सरकार ने दो बार टैक्स बढ़ाया। पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाकर सरकार टैक्स रेवेन्यू बढ़ाना चाहती थी। यही कारण था कि सरकार ने कच्चे तेल की कम कीमतों का फायदा ग्राहकों को नहीं पहुंचाया। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब वित्त मंत्रालय तेल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर विचार कर रहा है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ बात भी की है। सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकाला जाए... जिससे सरकार की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत मिल सके।

सरकार ऐसे ऑप्शन पर विचार कर रही है जिससे पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर रखी जा सके। टैक्स घटाने से पहले सरकार कीमतों को स्थिर करना चाहती है, जिससे भविष्य में कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने पर टैक्स स्ट्रक्चर में बदलाव न करना पड़े। मार्च के मिड में इस पर फैसला किया जा सकता है। कुछ दिनों पहले ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह यह नहीं कह सकती कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कब कम होगा। लेकिन राज्यों और सरकार को टैक्स घटाने के लिए आपस में बात करनी होगी।

लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल की आज की कीमतों के बारे में बात करें तो लगातार तीसरे दिन इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल-डीजल अपने उच्चतम स्तर पर है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91 रुपये 17 पैसे है और डीजल का दाम 81 रुपये 47 पैसे है। मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 97 रुपये 57 पैसे और डीजल की कीमत 88 रुपये 60 पैसे  प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

टॅग्स :पेट्रोल का भावडीजल का भावPetrol PriceDiesel Price