googleNewsNext

India Weather Update: Kargil में तापमान -20.4 डिग्री सेल्सियस, कई राज्यों में अलर्ट,  Yellow Alert

By गुणातीत ओझा | Published: January 3, 2021 08:50 PM2021-01-03T20:50:31+5:302021-01-03T20:51:22+5:30

नए साल में प्रवेश के साथ ही मौसम का मिजाज बिगड़ सा गया है। मौसम विभाग (IMD) ने आज से लेकर अगले तीन-चार दिन के लिए कई राज्यों में बारिश, बर्फबारी व ओलावृष्टि की संभावना जताई है।

Weather Alert
ठंड का सितम जारी कारगिल में पारा पहुंचा -20.4C

नए साल में प्रवेश के साथ ही मौसम का मिजाज बिगड़ सा गया है। मौसम विभाग (IMD) ने आज से लेकर अगले तीन-चार दिन के लिए कई राज्यों में बारिश, बर्फबारी व ओलावृष्टि की संभावना जताई है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार देर रात कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश (Rain) हुई। रविवार सुबह भी मौसम का आलम यही था, कई जगहों पर तेज गरज-चमक के साथ बारिश हुई। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली के उत्तर पश्चिम इलाके, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, नोएडा समेत हरियाणा के कुछ भागों में रुक-रुक कर तेज बारिश देखने को मिल रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 03 जनवरी को बारिश (Rain) की संभावना जताई थी। इसके साथ ही राजगढ़, अलवर, दौसा, सोनीपत, दादरी, नोएडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, बदायूं, मोदीनगर, मथुरा, हाथरस, जिंद, पानीपत, करनाल समेत कई जगहों पर बारिश का अनुमान है। वहीं, खुर्जा, एटा, किशनगंज, अमरोहा, मुरादाबाद, चंदौसी, आगरा, मथुरा, नोएडा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बिन मौसम बारिश से अब तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है।

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। 4-5 जनवरी को भी दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब में भारी बारिश और ओले गिरने का अलर्ट जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश में आज मंगलवार को भारी बर्फबारी को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। शिमला के मौसम केंद्र ने तीन से पांच जनवरी और आठ जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में बारिश जबकि ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। साथ ही पांच जनवरी के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी को लेकर 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी में चार दिनों तक बारिश के आसार, बढ़ेगी ठंड

नया साल यूपी में कड़ाके की ठंड लेकर आया है। पहले ही दिन जहां लखनऊ और मथुरा का न्यूनतम पारा शून्य के करीब पहुंच गया। वहीं अगले दिन पश्चिमी यूपी के कई जिलों में बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने पांच दिनों तक राज्य में बारिश के आसार जताए हैं। साथ ही कई जिलों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में बने विक्षोभ से शनिवार को पश्चिमी यूपी के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई।

बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे

पटना समेत राज्य के कई जिलों में रात का तापमान लगातार गिर रहा है। शनिवार को पटना का न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री रहा। गया में न्यूनतम तापमान शिमला और देहरादून से भी कम रिकॉर्ड किया गया। गया में 5.2 डिग्री, शिमला में 5.3 और देहरादून में पारा 5.6 डिग्री था। मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में 5 जनवरी तक बादल छाए रहेंगे। कुछ इलाकों में हल्की बारिश के भी आसार हैं।

कारगिल में न्यूनतम तापमान माइनस 20.4 डिग्री सेल्सियस

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर की वजह से तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी है। वादी में अधिकांश जगहों पर तापमान जमाव बिंदू से नीचे रहने से शनिवार को भी डल झील समेत अधिकतर जलस्त्रोत जमे रहे। कारगिल में शुक्रवार की रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। यहां न्यूनतम तापमान माइनस 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

चार धाम में हिमपात, निचले इलाकों में बादल

उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी व बारिश शुरू हो गई। बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में हिमपात हो रहा है। वहीं, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल छाए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के पांच जिलों में भारी हिमपात की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही उत्तराखंड में आज से तीन दिनों तक हिमपात और बारिश होने की संभावना है। 5 जनवरी को भारी मात्रा में हिमपात होने की संभावना है।

टॅग्स :मौसम रिपोर्टमौसमWeather Reportweather