googleNewsNext

काशी-महाकाल एक्सप्रेस में भक्तों संग भगवान भोलेनाथ करेंगे यात्रा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 17, 2020 02:06 PM2020-02-17T14:06:59+5:302020-02-17T14:06:59+5:30

काशी महाकाल एक्सप्रेस का कोच नंबर बी 5 सीट नंबर 64 और यात्री कोई इंसान नहीं हैं. लेकिन ट्रेन के टीटी यहां खुद तैनात हैं पूजा अर्चना कर रहें हैं. धूप अगरबत्ती जला रहे हैं. क्योंकि सीट किसी और के लिए नहीं स्वंय महाकाल भगवान शिव के लिए रिजर्व है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वाराणसी से काशी महाकाल एक्सप्रेस को रवाना किया.  यह ट्रेन दो राज्यों के तीन ज्योतिर्लिंगों की यात्रा करेगी.  ट्रेन में भगवान शिव के लिए सीट आरक्षित करने ने नए विचार के बाद रेलवे प्रशासन ट्रेन में स्थायी तौर पर भोले बाबा के लिए एक सीट आरक्षित करना चाहता है. यह ट्रेन इंदौर के निकट ओंकारेश्वर, उज्जैन में महाकालेश्वर और वाराणसी में काशी विश्वनाथ को जोड़ेगी. 

 उत्तरी रेलवे के लिए प्रवक्ता दीपक कुमार ने  बताया कि कोच संख्या बी5 की सीट संख्या 64 भगवान के लिए खाली की गई है. रेलवे ने आईआरसीटीसी संचालित तीसरी सेवा शुरू की है.  यह ट्रेन उत्तर प्रदेश के वाराणसी से मध्य प्रदेश के इंदौर तक जाएगी. उत्तरी रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा,  ऐसा पहली बार हुआ है जब एक सीट भगवान शिव के लिए आरक्षित और खाली रखी गई है. उन्होंने कहा, सीट पर एक मंदिर भी बनाया गया है ताकि लोगों को पता चल सके कि यह सीट मध्य प्रदेश के उज्जैन के महाकाल के लिए है।” कुमार कहते हैं कि  कहा कि ऐसा स्थायी तौर पर करने के लिए विचार किया जा रहा है. वाराणसी से इंदौर के बीच सप्ताह में तीन बार चलने वाली इस ट्रेन में भक्ति भाव वाली हल्की ध्वनी से संगीत बजेगा और प्रत्येक कोच में दो निजी गार्ड होंगे और यात्रियों को शाकाहारी खाना परोसा जाएगा. साथ ही सुरक्षा का खास ख्याल रखा गया है ट्रेन के हर डिब्बे को सीसीटीवी से लैस किया गया है.

महाकाल एक्सप्रेस देश की तीसरी तेजस ट्रेन होगी. आम यात्रियों के लिये यह ट्रेन 20 फरवरी से शुरू होगी. आइए अब जानते हैं ट्रेन का किराया, टिकट बुकिंग, समय, पैकेज से जुड़ी सभी जानकारियां.

अगर रूट की बात करें तो महाकाल एक्सप्रेस (82401/02) ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार और गुरुवार चलेगी. ये ट्रेन वाराणसी इंदौर वाया लखनऊ होते हुए जाएगी. यह लखनऊ, कानपुर, बीना, संत हिरदाराम नगर, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी।

वहीं, वाराणसी इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर (82403/ 04) ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलेगी. वाराणसी से यह रविवार को चलेगी और इलाहाबाद, कानपुर, बीना, संत हिरदारामनगर, उज्जैन होते हुए इंदौर तक जाएगी.ट्रेन तीर्थयात्रियों को काशी, ओमकारेश्वर, महाकालेश्वर, भोपाल, सांची, उज्जैन, भिम्बेटका, अयोध्या व प्रयाग के धार्मिक स्थलों के दर्शन कराएगी.

इस ट्रेन में यात्रियों के लिए कई पैकेज हैं. उज्जैन-ओंकारेश्वर जाने वालों को दो रात तीन दिन के 9420 रुपये के पैकेज में महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग मंदिर, कालभैरव मंदिर, राममंदिर घाट, हरसिद्धि मंदिर और ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग के दर्शन कर पाएंगे .  वहीं 12,450 रुपये के तीन रात व चार दिनों के पैकेज में उज्जैन-ओंकारेश्वर-महेश्वर-इंदौर की यात्रा करवायी जाएगी. जिसमें इंदौर, महेश्वर में होल्कर किला, नर्मदा घाट व शिव मंदिर को भी जोड़ा जाएगा. 14,950 रुपये में भोपाल, सांची, भीमवेट का-उज्जैन की यात्रा करवायी जाएगी.  यह पैकेज तीन रातों व चार दिनों का है.

वहीं उज्जैन या इंदौर से आने वाले तीर्थ यात्रियों को 6,010 रुपये के एक रात व दो दिन के पैकेज में काशी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकटमोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती के देखने को मिलेगी. 10,050 रुपये प्रति यात्री के दो रात, तीन दिनों के पैकेज में वाराणसी के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती, सारनाथ, प्रयाग में संगम व हनुमान जी के दर्शन करवाए जाएंगे.

तीन रात, चार दिन वाले 14770 रुपए के पैकेज में उज्जैन व इंदौर से आने वाले यात्रियों को बनारस के घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, संकट मोचन मंदिर और दशाश्वमेघ घाट पर गंगा आरती, सारनाथ, अयोध्या में श्रीराम मंदिर, हनुमानगढ़ी, शृंगवेरपुर के साथ ही प्रयाग में संगम व हनुमान जी के दर्शन करवाए जाएंगे.

महाकाल एक्सप्रेस के लिए टिकट ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं.अगर आप तत्काल रिजर्वेशन कराना चाहेत हैं तो इसके लिए स्टेशन के IRCTC विंडो पर जाना होगा.  गाड़ी छूटने से एक घंटे पहले विंडो खुलेगी जो ट्रेन के छूटने से 5 मिनट पहले तक खुली रहेगी. 

 

 

 

टॅग्स :महाकालेश्वर मंदिरमोदीभारतीय रेलआईआरसीटीसीवाराणसीयोगी आदित्यनाथMahakaleshwar Templemodiindian railwaysIRCTCVaranasiYogi Adityanath