आसान नहीं होता रोड ट्रिप पर जाना, इन 5 बातों का रखें ध्यान

By मेघना वर्मा | Published: July 2, 2018 10:46 AM2018-07-02T10:46:04+5:302018-07-02T10:46:04+5:30

गाड़ी से सफर कर रहे हों तो अपनी कार की सीटों को सही पोजिशन में रखें।

tips for long drive trip for batter experience | आसान नहीं होता रोड ट्रिप पर जाना, इन 5 बातों का रखें ध्यान

आसान नहीं होता रोड ट्रिप पर जाना, इन 5 बातों का रखें ध्यान

दोस्तों के साथ मस्ती करते हुए समये बिताना हो या पार्टनर के साथ रोमांटिक पल, कहीं सोलो घूमने का मन करें यो परिवार के साथ बिताना हो समय इन सबके लिए परफेक्ट ऑप्शन है एक परफेक्ट लॉग ड्राइव। लोग अक्सर अपने करीबियों के साथ लोग ड्राइव पर जाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ छोटी सी भूल आपके इस ड्राइव को गढ़बढ़ कर देती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी वजह से आपकी लॉग ड्राइव और भी मजेदार हो जाएगी।

1. पेट ना ज्यादा रहे खाली ना भरा

कार से ड्राइव के लिए निकल रहे हों तो इस बात का ध्यान रखें कि आपका पेट ना ज्यादा खाली हो ना ज्यादा भरा। इसका कारण यह है कि ज्यादा पेट भरा रहने से घुमावदार रास्ते में या देर तक कार में चलने से आपको उल्टी महसूस हो सकती है। गोल-गोल घूमते हुए आपको पेट मथ जाएगा जिसका नतीजा होगा उल्टी। यही कारण है कि आपको पेट बहुत ज्यादा खाली भी नहीं रखना चाहिए वरना आपको मथली की समस्या हो सकती है। 

ये भी पढ़ें - ट्रिप के दौरान खुद को इन 5 तरीकों से रखें फिट, ले पाएंगे भरपूर मजा

2. पानी का समय पर करें सेवन

पानी का समय तो हमेशा ही फिक्स होना चाहिए लेकिन ड्राइव पर जा रहे हों तो पानी पीने की भी एक अलग टैक्टिस होती है। गाड़ी चलाते हुए या गाड़ी में बैठ कर एक ही बार में ढ़ेर सारा पानी पीने के बजाए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी पीएं। इससे आपका पेट फूलेगा नहीं और आप आराम से रास्ते को इंज्वॉय कर पाएंगे। 

3. बैठने का सही हो तरीका

गाड़ी से सफर कर रहे हों तो अपनी कार की सीटों को सही पोजिशन में रखें। ध्यान रहे आप लम्बी ड्राइव पर हैं तो आपकी बैठने की पोजिशन सही होनी चाहिए। ऐसा ना हो कि आप किसी भी पोजिशन में बैठ जाएं और थोड़ी देर बाद आपकी कमर में दर्द होने लगे। फिर ना आप आधे रास्ते में कहीं आराम कर पाएंगे और ना ही ड्राइव को इंज्वाए कर पाएंगे। बस इसलिए अपनी कार की सीट को सही पोजिशन में रखें। 

ये भी पढ़ें - न्यूयॉर्क में फैमिली संग अक्षय मना रहे हॉलिडे, जानें इस शहर की 5 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में

4. पसंदीदा गाने हो साथ

लॉग ड्राइव में पार्टनर के साथ पसंदीदा गाने हो तो क्या कहने। बस इसलिए आप अपने साथ पेन ड्राइव में या कैसेट में जरूर रखें। परिवार के साथ जा रहे हों तो सबके पसंदीदा सॉग्स जरूर रखें। ध्यान दें कि गाने कुझ एनर्जेटिक हों ताकि ड्राइविंग के समय नींद ना आए। इसलिए ड्राइव की अलग से प्ले लिस्ट पहले ही तैयार कर लें। 

5. कुछ खाते रहें

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कार में लम्बे समय से बैठने पर भी उल्टी आती है। वो लाख चाह लें कि अपना मन किसी और चीज में लगाएं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। ऐसी स्थिती में अपने टॉफी या हाजमोले जैसी चीज अपने मुंह में रखें। अपनी आंख को ज्यादा बंद ना करें इससे भी आपको मिथली जैसा फील हो सकता है। 

Web Title: tips for long drive trip for batter experience

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे