ट्रिप के दौरान खुद को इन 5 तरीकों से रखें फिट, ले पाएंगे भरपूर मजा

By मेघना वर्मा | Published: June 30, 2018 12:21 PM2018-06-30T12:21:56+5:302018-06-30T12:21:56+5:30

अगर आपको किसी भी मूव्स में या एक्सरसाइज में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो आप फोन फर अपने ट्रेनर से संम्पर्क कर सकते हैं।

5 Tips For Staying Fit While Traveling | ट्रिप के दौरान खुद को इन 5 तरीकों से रखें फिट, ले पाएंगे भरपूर मजा

ट्रिप के दौरान खुद को इन 5 तरीकों से रखें फिट, ले पाएंगे भरपूर मजा

जिन लोगों को घूमने-फिरने का शौक होता है वह जानते होंगे कि ट्रैवलिंग के वक्त खुद को फिट रखना कितना मुश्किल होता है। समय- बेसमय खाना, बिना किसी रुटीन के रहने जैसी चीजों से आपके वजन और फिजिक पर काफी असर पड़ता है। आप भी घूमने के शौकीन हैं लेकिन ट्रैवेल पर जाने के बाद आपको वजन घटने-बढ़ने लगता है तो आज हम आपको लिए लाए हैं ऐसे ही टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपने वजन पर कंट्रोल कर सकेगें। 

1. खुद का ट्रेनिंग समान साथ रखें

आप कहीं घूमने जा रहे हों या ऑफिस काम से शहर से बाहर अपने साथ कुछ ट्रेनिंग का सामान जरूर रखें। यदि होटल के पास कोई जिम उपलब्ध नहीं है तो आप होम-ट्रेनिंग इक्विपमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप टीआरएक्स या जंगल जिम जैसे उपकरणों में निवेश कर सकते हैं, जो आसानी से किसी भी सूटकेस में पैक हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें - न्यूयॉर्क में फैमिली संग अक्षय मना रहे हॉलिडे, जानें इस शहर की 5 बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में

2. लोकल रेस्टोरेंट का मेन्यू चेक करें

बाहर जाने पर सबसे ज्यादा जिस चीज की समस्या होती है वह है खाने की। बाहर रास्ते का खाना ज्यादा दिनों तक नहीं खाया जा सकता। यहा ना सिर्फ अनहेल्दी होते हैं बल्कि आपके फैट को भी तेजी से बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे बचने के लिए आप जहां ठहरे हों उसके आस-पास के कोई लोकल रेस्टोरेंट के बारे में पता करें जहां रेग्युलर खाना मिल जाएं ताकि आपको ज्यादा पिज्जा या बर्गर पर डिपेंड ना रहना पड़े आप हेल्दी खाना खा सकें।

3. होटल के रूम में खुद को दें एक घंटें

कहीं भी जा रहे हों एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि अपने लिए सुबह का एक घंटा जरूर निकालें। इस समय में आप योग, व्यायाम या अपनी ट्रेनिंग कर सकते हैं। अच्छा यह भी होगा की आप इस घंटे में मेडीटेशन भी करें इससे आपका दिमाग शांत होगा और आपका मन इधर-उधर नहीं भटकेगा। तो बस जरा एक घंटे पहले उठे और अपनी मॉर्निंग को योग से शुरू करें। 

ये भी पढ़ें - जुलाई 2018: इस महीने देश में होंगे कई रोमांचक इवेंट्स, आप भी बन सकते हैं इनका हिस्सा'

4. ट्रेनर से मोबाइल के माध्यम से जुड़े

अगर आपको किसी भी मूव्स में या एक्सरसाइज में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो आप फोन फर अपने ट्रेनर से संम्पर्क कर सकते हैं। किसी एक्सरसाइज करने पर आपके शरीर में दर्द होने लगे तो अपने ट्रेनर को फोन करके यह बात जरूर पूछें कि कहीं आपने कुछ गलत मूव तो नहीं कर लिया और उसका इजाल पता करें। 

5. सोने और उठने का समय तय करें

यह एक चीज किसी भी ट्रैवलर के लिए करना मुश्किल है लेकिन कोशिक करें कि अपना सोने, उठने और खाने का समय तय कर दें इससे आपका रूटीन सही रहेगा तो आप अपने आप ही फिट रहेंगे। रात को सोने से पहले मोबाइल और अपने अन्य किसी काम से दूरी बना लें ताकि आप चैन की नींद ले सकें। 

Web Title: 5 Tips For Staying Fit While Traveling

मुसाफ़िर से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे