लाइव न्यूज़ :

भारत की सबसे तेज ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' में सफर करने के लिए यहां बुक करें टिकट

By उस्मान | Published: February 15, 2019 1:33 PM

यात्रियों के लिए पहली Vande Bharat Express (Train 18) 17 फरवरी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी. ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आपको यह काम करना होगा.

Open in App

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 'वंदे भारत एक्सप्रेस' (Vande Bharat Express) आज से पटरियों पर दौड़ेगी. प्रधामनंत्री नरेंद्र मोदी ने 'ट्रेन 18' (Train 18) के नाम से महशूर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। अब आप 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली ट्रेन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन दिल्ली और वाराणसी के बीच 17 फरवरी को अपनी पहली यात्रा शुरू करेगी। 

वंदे भारत में टिकट ऐसे करें बुक (How To Book Tickets For India's Fastest Train Vande Bharat Express)

यात्रियों के लिए ये ट्रेन 17 फरवरी को नई दिल्ली से शाम 6 बजे चलेगी। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ट्रेन नंबर 22436 नई दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 22435 वाराणसी-नई दिल्ली के लिए अपनी वेबसाइट irctc.co.in पर टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है। इसके अलावा आप ट्रेन टिकट स्टेशन पर खिड़की से भी ले सकते हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस का टिकट (Tickets Prices of Vande Bharat)

नई दिल्ली से वाराणसी जाने वालों का एसी कोच का किराया 1850 से घटाकर 1760 रुपये कर दिया हैं। एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपये से घटाकर 3310 रुपये कर दिया गया है। नई दिल्ली से कानपुर के एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2105 रुपये और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1090 रुपये लिया जाएगा।

कानपुर से प्रयागराज का एग्जीक्यूटिव किराया 1170 रुपये और नान-एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 595 रुपये है। वहीं प्रयागराज से वाराणसी का किराया 905 और चेयर क्लास में 460 रुपये होगा। जिसमें कैटरिंग और कर चार्ज भी शामिल है।

यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच चलेगी। ट्रेन 18 दिल्ली से वाराणसी तक 795 किलोमीटर का सफर मात्र आठ घंटे में तय करेगी। इस बीच सिर्फ दो स्टेशन कानपुर और प्रयागराज पर रुकेगी।

आपको बता दे कि यह देश की पहली इंजनलेश ट्रेन होगी। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए दूसरे आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा सुविधायें मिलेंगी। जिसमें आपको तेज गति, बेहतर सुविधा और सुरक्षा शामिल है।

वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने का समय (Running time of Vande Bharat Express)

ट्रेन 18 नई दिल्ली से सुबह 6 बजे चलेगी। वहीं वाराणसी से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन का चलने का समय दोपहर 3 बजे होगा, जो रात 11 बजे नई दिल्ली स्टेशन पहुंचेगी। 'वंदे भारत एक्सप्रेस' ट्रेन बीच में कानपुर और प्रयागराज स्टेशन पर ही रुकेगी। यह मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार केवल पांच दिन ही चलाई जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस में कितने यात्री कर सकेंगे सफर

ट्रेन 18 में आपको 16 कोच मिलेगें जिसमें दो एग्जीक्यूटिव और 14 नॉन एग्जीक्यूटिव कोच दिए गए हैं। एग्जीक्यूटिव कोच में 56 यात्रियों की बैठने की क्षमता दी गई है। वही नॉन एग्जीक्यूटिव प्रत्येक कोच में 78 लोगों के बैठने की सुविधा दी गई है।

सुविधाएं (facilities of Vande Bharat Express)

इस ट्रेन में आपको वाई-फाई  के साथ हर कोच में टीवी स्क्रीन भी मिलेगा। जिससे यात्री मनोरंजन का भरपूर आनंद ले सकते है। इसमें सीट के साथ आपको टेबल भी मिलेगी और दरवाजे भी ऑटोमैटिक होगें। ट्रेन की सीट शानदार तरीके से डिजाइन की गई है जिसे आप 180 डिग्री तक घुमा सकते हैं।

खाने में मिलेगी यात्री को अच्छी क्वालिटी  (Food facilities of Train 18)

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कार्पोरेशन) ने नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले एग्जीक्यूटिव क्लास वाले यात्रियों के सुबह का नाश्ता और लंच पर आपको 399 रुपये खर्च करने होगें। वही चेयर क्लास के लिए 344 रुपये देने होगें। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार 'वंदे भारत एक्सप्रेस' का लंच प्रयागराज में 'पिंड बलूची' से लिया जाएगा। वहीं डिनर का इंतजाम कानपुर के 'लैंडमार्क होटल' से लोड किया जाएगा।   

ट्रेन में बैठते है मिलेंगी ये चीजें

1.चाय कॉफी ग्रीन टी2. इसके साथ बिस्कुट भी मिलेगा

ब्रेकफास्ट1. डोनट2. क्रोइसैन3. ब्रुस्केटा4. सब्ज़ी क्विचे5. सब्जी कटलेट या ऑमलेट

लंच और डिनर1. पुलाव2. पनीर या बोनलेस चुकन3. दाल4. रोटी या पराठा5. ड्राई वेजीटेबल6. अचार7. गुलाब जामुन

इवनिंग टी1. स्वीट पोपकॉर्न2. मफ्फिन3. लस्सी, टी या कॉफी

टॅग्स :वंदे भारत एक्सप्रेसनई दिल्ली रेलवे स्टेशनआईआरसीटीसीभारतीय रेलनरेंद्र मोदीट्रिप आइडियाज
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारKisan Andolan Live: गन्ना खरीद कीमत में 8 फीसदी की बढ़ोतरी, मोदी सरकार ने चुनाव से पहले दिया तोहफा, 340 रुपये प्रति क्विंटल, जानें

भारतPM Modi Varanasi Visit: 22 और 23 फरवरी को बनारस पहुंच रहे पीएम मोदी, जानें क्या-क्या है शेयडूल

कारोबारAmrit Bharat Stations: 26 फरवरी को 40000 करोड़ रुपये की लागत से 550 अमृत भारत स्टेशन की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी, हाइटेक सुविधा से लैस, क्या है ‘रूफ प्लाजा’

विश्वब्लॉग: मातृभूमि के विकास में प्रवासी भारतीयों की सक्रिय भूमिका

भारतब्लॉग :करुणा और तपस्या से परिपूर्ण थे आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज

मुसाफ़िर अधिक खबरें

कारोबारAmrit Bharat Express Ticket Price: अमृत ​​भारत एक्सप्रेस सेवा जल्द, टिकट की कीमत जानें, भारतीय रेलवे की नई ट्रेन में यात्रा करने में कितना खर्च आएगा, सभी डिटेल

मुसाफ़िरघूमने-फिरने का आपको भी है शौक तो लीजिए जॉय राइडर्स का साथ, कम और किफायती दाम में करें राइड बुक

मुसाफ़िरTravel in Summer: पेश है! बीच लवरों के लिए भारत के 5 सबसे अच्छे और सस्ते Beach Spot, जीवन में एक बार यहां जरूर करें सफर

मुसाफ़िरTravel In Summers: गर्मी में शिमला घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो इन 4 जगहों को जरूर करें एक्सप्लोर

मुसाफ़िरकम बजट में विदेश घुमना है, तो ये 8 देश हैं घूमने के लिए सबसे सस्ते