लाइव न्यूज़ :

MWC 2019: Huawei Mate X 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, सिर्फ 3 सेकेंड में डाउनलोड होगी 1GB की फिल्म

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: February 25, 2019 10:04 AM

Huawei ने रविवार को प्री-मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपना पहला 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन Huawei Mate X को लॉन्च कर दिया है। हुआवे के मुड़ने वाले स्मार्टफोन में ड्यूल OLED फुल व्यू डिस्प्ले पैनल दिया गया है। फोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट मौजूद है। इसके अलावा, फोन में पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट रीडर इंटीग्रेटेड है। कंपनी का कहना है कि हुआवे मैट एक्स 5जी में 1जीबी की फिल्म सिर्फ 3 सेकेंड में डाउनलोड की जा सकेगी।

Open in App
ठळक मुद्देहुआवे मैट एक्स 5जी में 1जीबी की फिल्म सिर्फ 3 सेकेंड में डाउनलोड की जा सकेगीहुआवे मेट एक्स 5जी कंपनी का पहला फोल्डिंग डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन हैHuawei Mate X की कीमत है 2,299 यूरो (लगभग 2,09,400) है

चीनी मोबाइल कंपनी हुआवे ने काफी इंतजार के बाद अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन से पर्दा उठा दिया है। Huawei ने रविवार को प्री-मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपना पहला 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन Huawei Mate X को लॉन्च कर दिया है। हुआवे के मुड़ने वाले स्मार्टफोन में ड्यूल OLED फुल व्यू डिस्प्ले पैनल दिया गया है। इसके अलावा फोन में टू-इन-वन कैमरा भी मौजूद है। इससे पहले सैमसंग ने भी अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Galaxy Fold को लॉन्च किया था। Samsung गैलेक्सी फोल्ड में इनफिनिटी फ्लैक्स डिस्प्ले को शामिल किया गया है। हुआवे मेट एक्स 5जी कंपनी का पहला फोल्डिंग डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन है।

Huawei Mate X 5G फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत

कीमत की बात करें तो हुआवे ने बताया कि Huawei Mate X की कीमत 2,299 यूरो (लगभग 2,09,400 रुपये) रखी गई है। हुआवे मेट एक्स 5जी स्मार्टफोन 2019 के मध्य से मिलने लगेगा। कंपनी ने फोन को सिर्फ एक ही कलर में पेश किया है- इंटरस्टेलर ब्लू।

Huawei Mate X

Huawei Mate X के स्पेसिफिकेशन

हुआवे मेट एक्स 5जी में दो फुलव्यू डिस्प्ले पैनल है एक 6.6 इंच और दूसरा 6.38 इंच के साथ। फोन को खोलने के बाद आपको बिना नॉच के 8 इंच का OLED फुलव्यू डिस्प्ले मिलेगा। फोल्ड होने पर फ्रंट साइड में 6.6 इंच का डिस्प्ले (1148x2480 पिक्सल) और इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। Huawei Mate X 5G स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित ईएमयूआई 9.1.1 पर चलता है। 

फोल्ड होने पर स्मार्टफोन के बैक पर 6.38 इंच की स्क्रीन (892x2480 पिक्सल) और इसका आस्पेक्ट रेशियो 25:9 है। बैक डिस्प्ले का इस्तेमाल सेल्फी लेने के लिए भी किया जा सकेगा। फोन जब फोल्ड नहीं होगा तो 8 इंच का डिस्प्ले (2480x2200 पिक्सल) मिलेगा, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 8:71 है। फोल्ड होने पर Huawei Mate X की मोटाई 11 मिलीमीटर होगी और जब फोन फोल्ड नहीं होगा तो इसकी मोटाई 5.4 मिलीमीटर होगी। Huawei Mate X में किरिन 980 चिपसेट, 8 जीबी रैम और बेहतर 5जी कनेक्टिविटी के लिए Balong 5000 चिप का इस्तेमाल हुआ है।

Huawei Mate X

टू-इन-वन फ्रंट और रियर कैमरा से है लैस

फोटोग्राफी के लिए Huawei Mate X में टू-इन-वन फ्रंट और रियर कैमरा सेटअप है। फोन में 40 मेगापिक्सल का सेंसर (वाइड-एंगल लेंस), 16 मेगापिक्सल (अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस) और 8 मेगापिक्सल का सेंसर (टेलीफोटो) है। हुआवे मेट एक्स में आपको मिरर शूटिंग मोड भी मिलेगा। Huawei Mate X में 512 जीबी स्टोरेज मिलेगी, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव होगा।

Huawei Mate X

सिर्फ 3 सेकेंड में डाउनलोड होगी 1GB की फिल्म

कनेक्टिविटी के लिए 5जी, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ वर्जन 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। हुआवे मेट एक्स में 4,500 एमएएच की बैटरी है जो 55 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से लैस है। Huawei ने दावा किया है कि Mate X की बैटरी केवल 30 मिनट में 85 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। फोन में ड्यूल सिम कार्ड स्लॉट मौजूद है। इसके अलावा, फोन में पावर बटन में ही फिंगरप्रिंट रीडर इंटीग्रेटेड है। कंपनी का कहना है कि हुआवे मैट एक्स 5जी में 1जीबी की फिल्म सिर्फ 3 सेकेंड में डाउनलोड की जा सकेगी।

टॅग्स :हुआवेस्मार्टफोनमोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारफोन लेने का बना ले रहें प्लान, तो अभी करें बुक, वरना जून के बाद बढ़ जाएगी कीमत, जानें यहां..

टेकमेनियादिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कारोबारऑटो गैजेट्स ने नवंबर'23 के लिए कैलेंडर लॉन्च किया, देखें कौनसी कार और फोन्स होंगे इस माह लॉन्च

टेकमेनियाApple iPhone Lovers: सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी दिल्ली में, मुंबई को पीछे छोड़ा..

टेकमेनियाSamsung Galaxy Z Flip 5, Z Fold 5 की भारत में रिकॉर्ड एक लाख प्रीबुकिंग, इस दिन शुरू होगी सेल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में

टेकमेनिया5G in India: मोबाइल डेटा का इस्तेमाल 3.6 गुना अधिक, कुल डेटा ट्रैफिक में 5जी का योगदान 15 प्रतिशत, जानें आंकड़े

टेकमेनियाCyber attack in India: साइबर हमला और डेटा सेंध सबसे प्रमुख जोखिम, 2021 में 7वें पर रखा गया, 61 देश में सर्वे