लाइव न्यूज़ :

facebook मैसेंजर पर जल्द मिलेगा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, ऑनलाइन प्राइवेसी होगी मजबूत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 12, 2022 4:32 PM

द वर्ज की एक रिपोर्ट बताती है कि मैसेंजर 'कुछ लोगों के बीच' चैट के लिए फीचर का परीक्षण कर रहा है। हालांकि शुरुआत के लिए, मैसेंजर उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चालू करने की अनुमति देता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से प्रत्येक चैट के लिए इसे सक्षम करना होगा।

Open in App
ठळक मुद्देप्लेटफॉर्म में डिफॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को जल्द शुरू किया जाएगामैसेंजर 'कुछ लोगों के बीच' चैट के लिए फीचर का परीक्षण कर रहा हैउपयोगकर्ताओं को मैन्युअली प्रत्येक चैट के लिए इसे सक्षम करना होगा

facebook: दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक यूजर्स को जल्द ही मैसेंजर ऐप पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन मिलेगा। इससे उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन प्राइवेसी मजबूत होगी। दरअसल, कंपनी ने अपनी लंबे समय से प्रतीक्षित योजना पर अपडेट साझा किया है, जिसके मुताबिक फेसबुक ने अपने मैसेंजर चैट प्लेटफॉर्म में डिफॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को जल्द शुरू करेगा।  फेसबुक पिछले कुछ समय से अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को डिफ़ॉल्ट रूप से चालू करने की योजना बना रहा है। द वर्ज की एक रिपोर्ट बताती है कि मैसेंजर 'कुछ लोगों के बीच' चैट के लिए फीचर का परीक्षण कर रहा है। हालांकि शुरुआत के लिए, मैसेंजर उपयोगकर्ताओं को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चालू करने की अनुमति देता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को मैन्युअल रूप से प्रत्येक चैट के लिए इसे सक्षम करना होगा।

प्लेटफ़ॉर्म पर एक अरब से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, मैसेंजर का उपयोग करने वाले सभी लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन सक्षम होना गोपनीयता के मामले में सेवा के लिए एक बड़ा कदम हो सकता है। कंपनी ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा कि वे अगले साल 2023 में सभी चैट और कॉल के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चालू करने के लिए ट्रैक पर हैं।

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन क्या है?

एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एक ऐसी तकनीक है जो किसी संदेश की सामग्री को एन्क्रिप्ट करती है, इसलिए केवल प्रेषक (भेजने वाला) और रिसीवर (प्राप्त करने वाला) ही इसे डिक्रिप्ट कर सकते हैं, जिससे संदेश की सामग्री, चाहे वह टेक्स्ट या मीडिया हो, इस लूप के बाहर के उपयोगकर्ताओं के लिए दुर्गम होगी। यहां तक कि प्लेटफॉर्म भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड संदेशों की सामग्री को दोबारा प्राप्त करने में असमर्थ होता है।

फेसबुक ने 'सिक्योर स्टोरेज' नाम से एक नए फीचर की भी घोषणा की जो यूजर्स को क्लाउड पर स्टोर किए गए यूजर चैट हिस्ट्री बैकअप को एन्क्रिप्ट करने में मदद करेगा। वर्तमान में विकास के अधीन कुछ विशेषताओं में संदेशों को भेजने और हटाए गए संदेशों को उपकरणों में समन्वयित करने की क्षमता शामिल है।

टॅग्स :फेसबुकसोशल मीडियाFacebook India
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: बेजुबान पर अत्याचार की हदें पार; बुजुर्ग ने बेरहमी से पिल्लों की गर्दन मरोड़ी, वीडियो वायरल

ज़रा हटकेफिटनेस फ्रीक महिला ने सोशल मीडिया पर पोस्ट की तस्वीरें, आए गंदे कमेंट, फिर दिया करारा जवाब, जानें

विश्वViral video: जमीन से कई फीट उपर चलते हैं ये आदिवासी बच्चे, स्टिल्ट की मदद से चलने में माहिर, जानें कारण

ज़रा हटकेViral News: जोश में युवाओं को मोटिवेशनल भाभी से हुआ प्यार

ज़रा हटकेकुत्ते के कारण मचा घमासान, पड़ोसी ने मालिक और पालतू जानवर पर किया हमला, मारपीट का वीडियो वायरल

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियावैश्विक आंकड़े 75% की तुलना में भारत में 92% नॉलेज वर्कर्स एआई का करते हैं उपयोग

टेकमेनियाReliance Jio launches Rs 888: जियो धमाका, ₹888 की कीमत पर बेहतरीन OTT स्ट्रीमिंग प्लान पेश, कैसे उठाएं फायदा

टेकमेनियाOpenAI Chat GPT-4o: गूगल से पहले OpenAI ने ये नया वर्जन किया लॉन्च, GPT-4o करेगा अब आपका ये खास काम

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत