आपका Whatsapp मैसेज अगर दिखने लगे Red, तो हो जाएं सावधान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 10, 2018 06:18 PM2018-07-10T18:18:42+5:302018-07-10T18:18:42+5:30

जब भी कोई यूजर किसी वेबसाइट का लिंक प्राप्त करेगा तब व्हाट्सएप इस लिंक का बैकग्राउंड चेक करेगा ताकि इसके विश्वसनीयता का पता चल सके।

Be careful if whatsApp Text highlighted in read color | आपका Whatsapp मैसेज अगर दिखने लगे Red, तो हो जाएं सावधान

आपका Whatsapp मैसेज अगर दिखने लगे Red, तो हो जाएं सावधान

Highlightsव्हाट्सऐप ने फेक संदेशों को रोकने के लिए दिए कई उपायवेबसाइट को संदिग्ध पाने पर Whatsapp इसे लाल लेबल कर देगासूचित करेगा की ये संदेश स्पैम या फेक वेबसाइट है

नई दिल्ली, 10 जुलाई:  बढ़ते अनचाहे संदेशों के कारण Whatsapp जल्द ही नया फीचर लॉन्च करने जा रही है। इस नए फीचर का नाम सस्पिशियस लिंक डिटेक्शन होगा। इस फीचर को फिलहाल टेस्ट किया जा रहा है और कंपनी इसे निकट भविष्य में लॉन्च कर सकती है।

फिलहाल ये फीचर के 2.18.204 बीटा वर्जन में उपलब्ध है। जब भी कोई यूजर किसी वेबसाइट का लिंक प्राप्त करेगा तब व्हाट्सऐप इस लिंक का बैकग्राउंड चेक करेगा ताकि इसके विश्वसनीयता का पता चल सके। अगर ये लिंक में कुछ संदिग्ध दिखेगा तो ये फीचर यूजर को इसके बारे में चेतावनी देगा।

ये भी पढ़ें- आप इस तरह से कर सकते हैं Whatsapp की मदद, एवज में मिलेंगे 34 लाख रुपये

वेबसाइट को संदिग्ध पाने पर Whatsapp इसे लाल लेबल कर देगा, जो ये सूचित करेगा की ये संदेश स्पैम या फेक वेबसाइट है। इसके बाद भी अगर यूजर इस साइट को खोलने की कोशिश करेगा तो व्हाट्सऐप एक बार फिर उस यूजर को चेतावनी देगा कि ये वेबसाइट विश्वसनीय नहीं है।

इसके अलावा व्हाट्सऐप ने फेक संदेशों को रोकने के लिए और भी कई उपाय करने जा रहा है।

1- यूजर किसी भी उबाउ कॉनटेक्ट को ब्लॉक कर सकता है।
2- ग्रुप एडमिनिट्रेशन किसी भी मेमबर को ग्रुप में मैसेज भेजने से रोक सकता है और साथ ही अनुमती दे सकता है।
3- अगर संदेश लिखा हुआ नहीं है तो उस संदेश पर फॉरवर्ड का लेबल लगा होगा।

ये भी पढ़ें- Whatsapp ने फेक मैसेज को लेकर सरकार को दिया जवाब, कहा- मैसेज को रोकना चुनौती

व्हाट्सऐप ने घोषणा किया है कि वो फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वाली खबरों की रिसर्च करने वालों को $50,000 का इनाम देगी। हाल ही में भारत सरकार ने व्हाट्सएप को  फेक संदेशों पर अंकुश लगाने के बारे में निर्देश दिए हैं।

Web Title: Be careful if whatsApp Text highlighted in read color

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे