आप इस तरह से कर सकते हैं Whatsapp की मदद, एवज में मिलेंगे 34 लाख रुपये

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: July 8, 2018 12:03 PM2018-07-08T12:03:05+5:302018-07-08T12:03:05+5:30

Whatsapp के प्रवक्ता ने बताया हम अपने यूजर्स की सुरक्षा के प्रति बेहद गंभीर हैं। ऐसे में हम इस नए प्रोजेक्ट के जरिए भारत के बड़े शैक्षिक जानकारों को साथ जोड़ने के लिए तैयार हैं।

WhatsApp announces Rs 34 lakh reward to help fight fake news | आप इस तरह से कर सकते हैं Whatsapp की मदद, एवज में मिलेंगे 34 लाख रुपये

आप इस तरह से कर सकते हैं Whatsapp की मदद, एवज में मिलेंगे 34 लाख रुपये

HighlightsWhatsapp ने कहा कि एक्सपर्ट फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वाली खबरों पर रिसर्च करेंरिसर्च करने वाले एक्सपर्ट के लिए ग्लोबल अवॉर्ड का ऐलान

नई दिल्ली, 7 जुलाई: व्हाट्सऐप पर लगातार फैलाई जा रही अफवाहों को लेकर केंद्र सरकार ने चेतावनी देते हुए नये निर्देश जारी किये हैं। सरकार ने व्हाट्सऐप से फेक मैसेज को चेक करने और इसे रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए है। सरकार के इस फैसले के बाद व्हाट्सऐप ने फेक न्यूज का पता लगाने के लिए बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। Whatsapp ने कहा कि एक्सपर्ट फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वाली खबरों पर रिसर्च करें। इसके लिए उन्हें 34 लाख रुपये दिए जाएंगे। व्हाट्सऐप ने बुधवार को इस मामले में रिसर्च करने वाले एक्सपर्ट के लिए ग्लोबल अवॉर्ड का ऐलान किया है।

Whatsapp के प्रवक्ता ने बताया हम अपने यूजर्स की सुरक्षा के प्रति बेहद गंभीर हैं। ऐसे में हम इस नए प्रोजेक्ट के जरिए भारत के बड़े शैक्षिक जानकारों को साथ जोड़ने के लिए तैयार हैं। इसके पीछे मुख्य उद्देश्य ये पता लगाना होगा कि आखिर कैसे गलत जानकारी को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए फैलाया जाता है। इस रिसर्च की मदद से हम लोगों को फेक न्यूज को पहचानने और गलत जानकारी को रोकने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें- Whatsapp ने फेक मैसेज को लेकर सरकार को दिया जवाब, कहा- मैसेज को रोकना चुनौती

कंपनी ने कहा कि भारत, ब्राजील, इंडोनेशिया, मेक्सिको और इसी तरह उन देशों में किए गए शोध को प्राथमिकता दी जाएगी, जहां व्हाट्सऐप संचार का एक प्रमुख माध्यम है। पीएचडी धाकर शोधकर्ताओं और कुछ असाधारण मामलों में यह बिना पीएचडी वाले व्यक्तियों जो सामाजिक विज्ञान या तकनीकी अनुसंधान में उच्च स्तर की उपलब्धि रखते होंगे Whatsapp उनके आवेदन को स्वीकार करेगा। 

Whatsapp इसके लिए हर एक शोध प्रस्ताव पर 34 लाख रुपये तक का पुरस्कार प्रदान करेगा। इसके अलावा व्हाट्सऐप इस प्राइज को हासिल करने वालों को दो कार्यशालाओं में हिस्सा लेने के लिए भी आमंत्रित करेगा। ये कार्यशाला 29-30 अक्टूबर में सीए के मेनलो पार्क में आयोजित होगी। दूसरी वर्कशॉप में पुरस्कार विजेताओं को अपना प्रारंभिक शोध निष्कर्ष पेश करने की अनुमति देगी। यह कार्यशाला अप्रैल 2019 में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Whatsapp बन रहा है मौत का जरिया, आपकी एक गलती दूसरों पर पड़ सकती है भारी

आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 12 अगस्त 2018 है। व्हाट्सऐप पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को 14 सितंबर 2018 तक ईमेल द्वारा उनके आवेदन की स्थिति पर सूचना देगा।

Web Title: WhatsApp announces Rs 34 lakh reward to help fight fake news

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे