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Amazon और Flipkart ने 6 दिन की सेल में की रिकॉर्ड 19 हजार करोड़ की बिक्री, Snapdeal में भी 52% बढ़ोतरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Updated: October 10, 2019 19:29 IST

शीर्ष ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार अमेजन और फ्लिपकार्ट ने त्योहारी सेल के शुरुआती 6 दिनों में रिकॉर्ड 19 हजार करोड़ रुपये की बिक्री की है। यह सेल 29 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच चली थी।

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ठळक मुद्दे फ्लिपकार्ट और अमेजन ने इन 6 दिनों में करीब 90 प्रतिशत बाजार पर कब्जा किया। त्योहारी सीजन में साल-दर-साल 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी ऑनलाइन खरीदारी में देखने को मिल रही है

शीर्ष ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार अमेजन और फ्लिपकार्ट ने त्योहारी सेल के शुरुआती 6 दिनों में रिकॉर्ड 19 हजार करोड़ रुपये की बिक्री की है। यह सेल 29 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच चली थी।

बेंगलुरू स्थित रेडसियर कंसल्टेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्लिपकार्ट और अमेजन ने इन 6 दिनों में करीब 90 प्रतिशत बाजार पर कब्जा किया। माना जा रहा है कि अक्टूबर में ये दोनों कंपनियां करीब 39 हजार करोड़ की ऑनलाइन बिक्री कर सकती हैं।

वहीं, अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, 'हम उन अटकलों और रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं जिनमें पुष्ट और विश्वसनीय प्रक्रिया का अभाव है। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (28 सितंबर से 4 अक्टूबर) के दौरान, अमेजन 51 प्रतिशत ग्राहकों के साथ लेन-देन के साथ सबसे आगे रहा। नीलसन के ई-एनालिटिक्स के अनुसार भारत में सभी बाजारों में ऑर्डर शेयर 42 प्रतिशत और वैल्यू शेयर 45 प्रतिशत रहा। पांच दिनों में  99.4 प्रतिशत पिन कोड से ऑर्डर आये। 500 से ज्यादा शहरों के 65,000 से अधिक विक्रेताओं को ऑर्डर मिले। 15,000 से अधिक पिन कोड वाले ग्राहक प्राइम में शामिल हुए और छोटे शहरों से 88% से अधिक नए ग्राहक हमसे जुड़े। यह आयोजन हमारे लिए अब तक का सबसे बड़ा उत्सव रहा है।'

बता दें कि त्योहारी सीजन में साल-दर-साल 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी ऑनलाइन खरीदारी में देखने को मिल रही है जिसमें टियर 2 और टियर 3 शहरों का बड़ा योगदान है। उत्पाद में मोबाइल सबसे शीर्ष पर रहा जिसकी कुल सेल में हिस्सेदारी करीब 55 प्रतिशत रही। 

ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील ने भी बताया कि दिवाली के त्यौहारी मौसम की सेल में उसकी बिक्री पिछले साल की तुलना में 52 प्रतिशत अधिक रही है। इसमें मुख्य योगदान छोटे शहरों या गैर-महानगरों से होने वाली मांग का रहा है। स्नैपडील की पहली दिवाली सेल 29 सितंबर से छह अक्टूबर तक आयोजित की गई। इस एक सप्ताह के दौरान उसके मंच पर 7.6 करोड़ लोग आए। यह कंपनी के मासिक औसत से कहीं अधिक है। 

कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘स्नैपडील की 2019 के दिवाली सीजन की पहली सेल में रिकॉर्ड बिक्री दर्ज हुई। मात्रा के लिहाज से पिछले साल की तुलना में इसमें 52 प्रतिशत का इजाफा हुआ। स्नैपडील को मिले प्रत्येक दस आर्डर में से नौ छोटे शहरों या गैर महानगरों से आए।’’ बयान में कहा गया है कि नागपुर, सूरत, विजयवाड़ा, चंडीगढ़, पणजी, जमशेदपुर, शिमला और गुवाहाटी से पिछले साल की तुलना में आर्डरों में कम से कम चार गुना की बढ़ोतरी हुई। 

बयान में कहा गया है कि देशभर में 120 से अधिक शहरों से पिछले साल की तुलना में बिक्री में दोगुना की वृद्धि हुई। इन शहरों में सतारा, आणंद, भड़ूच और पाली (पश्चिम भारत), मालरकोटला, रूड़की, झांसी और हरिद्वार (उत्तर), हजारी बाग, रानीगंज और पारादीप (पूर्वी क्षेत्र), तेजपुर, ईटानगर और माजुली (उत्तर-पूर्व) और खम्माम, हासन, मिरयालागुड़ा तथा भीमावरम (दक्षिण भारत) शामिल हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

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