लाइव न्यूज़ :

Raksha bandhan 2020: पश्चिम बंगाल में महिलाओं ने जलकुंभी से बनाई राखी

By गुणातीत ओझा | Published: August 03, 2020 3:03 PM

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) से जुड़ी महिलाओं ने जलकुंभी के फूलों से पर्यावरण अनुकूल राखियां बनाई हैं।

Open in App
ठळक मुद्देआकार के हिसाब से राखियों का मूल्य पांच, दस और 15 रुपये निर्धारित किया है।इससे पहले एनजीओ ने जलकुंभी से थैले और रस्सियां बनाई थी।

कृष्णगंज (प बंगाल)। पश्चिम बंगाल के नदिया जिले में एक गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) से जुड़ी महिलाओं ने जलकुंभी के फूलों से पर्यावरण अनुकूल राखियां बनाई हैं। संगठन के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी। ईको क्राफ्ट नामक गैर सरकारी संगठन के सचिव स्वप्न भौमिक ने कहा कि अपनी तरह की इस अनोखी पहल में राखियों को रंगने के लिए रासायनिक रंगों का इस्तेमाल नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि माझदिया क्षेत्र में एक स्वयंसेवी संगठन के सदस्यों ने ऐसी चार सौ से अधिक राखियां बनाई हैं। भौमिक ने कहा कि देवाशीष बिस्वास नामक कारीगर ने तालाबों से जलकुंभी एकत्र की और उन्होंने महिलाओं को राखी बनाने का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा, “जलकुंभी के उन्हीं पौधों से राखी बनाई जा सकती है जिनके तनों की लंबाई कम से कम ढाई फीट हो। पौधों को धोया जाता है, पत्तियां अलग की जाती हैं और तनों को सुखाया जाता है। इसके बाद तनों के भीतर के रेशे को निकाल कर राखी बनाई जाती है।”

भौमिक ने कहा कि हावड़ा जिले में रेलवे मजदूर संघ ने सौ जलकुंभी राखियों का ऑर्डर दिया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा हुगली जिले में स्थित बंदेल और नदिया जिले में 150-150 राखियां भेजी गई हैं। उन्होंने कहा कि आकार के हिसाब से राखियों का मूल्य पांच, दस और 15 रुपये निर्धारित किया है। भौमिक ने कहा कि इससे पहले एनजीओ ने जलकुंभी से थैले और रस्सियां बनाई थी।

टॅग्स :रक्षाबन्धनराखी गुलज़ार
Open in App

संबंधित खबरें

भारतRaksha bandhan 2023: पटना वाले खान सर का हाथ देख हैरान रह जाऐंगे

भारतRakshabandhan 2023: बॉर्डर पर राखी बांधने पहुंचीं बहनें तो फ़ौजी भाइयों की आंख भर आई !

ज़रा हटकेRaksha Bandhan 2023: हनुमान जी की लंबी आयु और सलामती की दुआ के साथ बहन ने भेजी राखी, पढ़े पत्र में क्या लिखा

भारतJaya Verma Sinha: रक्षाबंधन पर मोदी सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को दिया गिफ्ट, रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष नियुक्त, जानें इनके बारे में

भारतRaksha Bandhan 2023: पीएम मोदी ने दिल्ली में 7, लोक कल्याण मार्ग पर बच्चों के साथ रक्षाबंधन मनाया

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठLord PARSHURAM: भगवान परशुराम ने स्वयं किसी का विध्वंस नहीं किया बल्कि पितृ स्मृतियों के वशीभूत होकर दुष्टों का वध किया

पूजा पाठVaishakha Purnima 2024: कब है वैशाख पूर्णिमा? जानें तिथि और महत्व, ऐसे करें पूजा

पूजा पाठVat Savitri Vrat 2024: इस बार किस दिन रखा जाएगा वट सावित्री व्रत, जानिए तिथि और महत्व

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 17 May 2024: आज धन के मामले में सावधान रहें ये 3 राशि के लोग, आर्थिक नुकसान होने की संभावना

पूजा पाठआज का पंचांग 17 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय