चैत्र नवरात्रि स्पेशल: मां भगवती की कृपा पाने के लिए करें ये सरल उपाय

By गुलनीत कौर | Published: March 18, 2018 10:42 AM2018-03-18T10:42:14+5:302018-03-18T10:42:14+5:30

स्त्री का अपमान करने, उससे ऊंचे स्वर में बात करने, या उसपर अत्याचार करने वाले को देवी दंड देती है।

Navratri special do these measures to obtain the blessings of navdurga | चैत्र नवरात्रि स्पेशल: मां भगवती की कृपा पाने के लिए करें ये सरल उपाय

चैत्र नवरात्रि स्पेशल: मां भगवती की कृपा पाने के लिए करें ये सरल उपाय

हिन्दू धर्म में नवरात्रि के दौरान नवदुर्गा के रूपों की पूजा की जाती है। भक्त देवी के नाम का व्रत करते हैं और पूर्ण विधि-विधान से उनकी पूजा करके देवी को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। ऐसा मान्यता है कि नवरात्रि के ये नौ दिन बेहद शुभ होते हैं। इस समय में किया गया कोई भी शुभ कार्य अवश्य ही सफल होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवरात्रि के भगवती की विशेष कृपा से सफलता मिलती है और यदि जीवन में कोई परेशानी हो तो उसे दूर करने के लिए भी उपाय मौजूद हैं जिन्हें नवरात्रि के दौरान करने से वे फलित सिद्ध होते हैं। आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दिन किन-किन उपायों को करने से किस फल की प्राप्ति होती है। 

कुंडली दोषों से बचने के लिए

यदि कुंडली में कोई बड़ा दोष हो तो उसे शांत करने के लिए नवरात्रि के दौरान पड़ने वाले मंगलवार या शनिवार को हनुमानजी को पीले सिन्दूर को चमेली के तेल टेक साथ मिलाकर चोला चढ़ाएं। इसके साथ लाल गुलाब भी भेंट करें। ऐसा करने से कुंडली के दुष्प्रभाव समाप्त होते हैं।

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2018: नौ दिनों में जरूर करें ये 9 काम, जीवनभर रहेगी देवी की कृपा

धन प्राप्ति के लिए

यदि जीवन में धन का अभाव हो या फिर अधिक धन की इच्छा रखते हैं या फिर धन कमाने के बाद भी नहीं बचता है तो नवरात्रि के नौ दिनों तक रोजाना पान के एक पत्ते में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर इसे देवी भगवती को अर्पित करें। लगातार 9 दिन इस उपाय को करने से धन योग में मजबूती आती है।

मनोकामना पूर्ति के लिए

यदि अपनी किसी मनोकामना को पूर्ण करना चाहते हैं तो नवरात्रि के नौ दिन देवी का व्रत करने और रोजाना सुबह लाल रंग के आसन पर विराजमान होकर देवी के बीज मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें। 

देवी की कृपा पाने के लिए

हिन्दू धर्म के मतानुसार नवरात्रि में देवी अपने भक्तों पर जल्दी कृपा करती है इसलिए इस दौरान उनकी पूजा-अराधना अधिक करनी चाहिए। नवरात्रि के नौ दिनों तक रोजाना दुगा सप्तशती का पाठ करें या फिर दुर्गा मंत्र का रोजाना एक या एक से अधिक माला जाप भी कर सकते हैं। नवरात्रि में इस मंत्र का जाप करने से हर इच्छा पूर्ण होगी-सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके | शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते ||

यह भी पढ़ें: चैत्र नवरात्रि 2018: व्रत के दौरान सेहत का ऐसे रखें ख्याल

यह भी करें

नवरात्रि के दौरान किसी भी स्त्री का अपमान करने, उससे ऊंचे स्वर में बात करने, या उसपर अत्याचार करने वाले को देवी दंड देती है। हिन्दू धर्म के मतानुसार स्त्री मां दुर्गा का रूप है और इसे सम्मान देने से देवी प्रसन्न होती हैं। लेकिन स्त्री को दुःख पहुंचाने वाले व्यक्ति पर मां दुर्गा के करोड़ का कहर बरसता है। छल, कपट और लोभ से भी रहें दूर।

Web Title: Navratri special do these measures to obtain the blessings of navdurga

पूजा पाठ से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे