लाइव न्यूज़ :

क्या है लैवेंडर मैरिज के मायने, जानें भारत में कैसे की जाती है ये शादी?

By मनाली रस्तोगी | Published: February 17, 2022 4:15 PM

समाज में खुद को आम कपल दिखाने के लिए जब एक गे लड़का और लेस्बियन लड़की आपस में शादी करते हैं तो उसे लैवेंडर मैरिज कहा जाता है।

Open in App
ठळक मुद्दे6 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा-377 की कानूनी वैधता पर फैसला सुनाया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि समलैंगिकता अपराध नहीं है।

राजकुमार राव (Rajkumar Rao) और भूमि पेडनेकर (Bhumi Pednekar) की फिल्म 'बधाई दो' रिलीज होने के बाद से लगातार चर्चा का विषय बनी हुई है। दरअसल, ये फिल्म एक ऐसे सामाजिक मुद्दे पर आधारित है जो अभी भारतीय समाज में काफी नया है। इस फिल्म में लैवेंडर मैरिज को दिखाया गया है। 'बधाई दो' में जहां एक ओर राजकुमार राव ने शार्दुल ठाकुर तो वहीं भूमि पेडनेकर ने सुमन सिंह का किरदार निभाया है। खास बात ये है फिल्म में दोनों लेस्बियन (Lesbian) और गे (Gay) की भूमिका हैं।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ये फिल्म जिस मुद्दे पर आधारित है उसपर आज भी लोग बात करने पर कतराते हैं। बता दें कि फिल्म 'बधाई दो' में अपनी पर्सनल लाइफ और सेक्सुअल प्रेफरेंस को छुपाने के लिए राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर आपस में शादी करते हैं, लेकिन सेक्सुअल प्रेफरेंस आम पति-पत्नी की तरह नहीं होती है। ऐसे में जहां शार्दुल को लड़के पसंद आते हैं तो वहीं सुमन को लड़कियों में ज्यादा रूचि होती है। इस शादी को लैवेंडर मैरिज कहा जाता है। मगर लैवेंडर मैरिज के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं क्योंकि भारतीय समाज में अधिकांश लोग लैवेंडर मैरिज जैसी चीजों को छिपाकर रखते हैं।

किसे कहते हैं लैवेंडर मैरिज?

अगर किसी पुरुष का यौन आकर्षण किसी महिला की अपेक्षा पुरुष की तरफ ज्यादा होता है तो उसे समलैंगिक पुरुष यानि की गे कहते हैं। वहीं, जब किसी लड़की का यौन आकर्षण किसी पुरुष की अपेक्षा महिला की ओर ज्यादा होता है तो उसे लेस्बियन कहा जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, समाज में खुद को आम कपल दिखाने के लिए जब एक गे लड़का और लेस्बियन लड़की आपस में शादी करते हैं तो उसे लैवेंडर मैरिज कहा जाता है। बता दें कि होमोसेक्सुएलिटी से लैवेंडर कलर को जोड़कर देखा जाता था। यही वजह है कि इसे लैवेंडर मैरिज कहा जाता है।

भारत में कैसे होती है लैवेंडर मैरिज?

6 सितंबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने आईपीसी की धारा-377 की कानूनी वैधता पर फैसला सुनाया था। कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि समलैंगिकता अपराध नहीं है। ऐसे में जो किसी सामान्य नागरिक के मूल अधिकार हैं, अब वहीं अधिकार समलैंगिको के भी हैं क्योंकि सबको सम्मान से जीने का अधिकार है। इसके साथ ही धारा 377 के उस प्रावधान को कोर्ट ने हटा दिया था, जिसमें कहा गया था कि एक ही लिंग के 2 लोगों को संबंध बनाने की इजाजत नहीं है।

मगर अब भारत में 2 बालिग समलैंगिकों का संबंध जायज माना जाता है। हालांकि, समाज के डर से आज भी कई लोग अपने परिवार और समाज को अपनी सेक्सुअल प्रेफरेंस के बारे में नहीं बताते हैं। मगर पिछले कुछ सालों में भारत में कई गे कपल की शादियां हुई हैं, जो समाज में सोच को बदल रहे हैं।

टॅग्स :रिलेशनशिपरिलेशनशिप टिप्सराजकुमार रावभूमि पेडनेकर
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीराजकुमार राव स्टारर बिजनेसमैन की बायोपिक का टाइटल हुआ चेंज, इस दिन रिलीज होगी फिल्म, एक्टर ने शेयर की डिटेल्स

रिश्ते नातेInternational Women's Day 2024 के मौके पर अपनी लाइफ की स्पेशल वुमन को दें ये खास तोहफा, बजट फ्रेंडली होने के साथ है यूनिक

बॉलीवुड चुस्कीOTT Releases This Week: 'भक्षक' से लेकर 'गुंटूर करम' तक...वीकेंड पर मिलेगा एंटरटेनमेंट का डबल डोज, देखें ये वेब सीरीज

बॉलीवुड चुस्कीNew Movie: भक्षकों को बेनकाब करती कहानी, भूमि पेडनेकर की दमदार एक्टिंग, ओटीटी पर रिलीज

बॉलीवुड चुस्कीBhakshak Movie Review: भूमि पेडनेकर की 'भक्षक' के कई सीन खड़े कर देंगे आपके रोंगटे, पढ़े क्राइम थ्रिलर मूवी का फुल रिव्यू

रिश्ते नाते अधिक खबरें

रिश्ते नातेHappy Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर सिर्फ चॉकलेट से नहीं इन मैसेज से घोले मिठास, पार्टनर को भेजे ये संदेश

रिश्ते नातेHappy Propose Day 2024: इन मैसेज को भेजकर पार्टनर से करें प्यार का इजहार, यहां से ले सही आइडिया

रिश्ते नातेRose Day 2024: सिर्फ रोज नहीं, इन चीजों से भी पार्टनर को करें खुश; यादगार रहेगा आज का दिन

रिश्ते नातेRose Day 2024: 'रोज डे' से शुरू हो रहा प्यार का सप्ताह, ऐसे कराए अपने पार्टनर को स्पेशल फील

रिश्ते नातेValentine's Week: रोज डे से होती है वैलेंटाइन वीक की शुरुआत , वैलेंटाइन डे पर समाप्त, देखें पूरी लिस्ट