लाइव न्यूज़ :

Rajasthan Election Result 2023: विद्याधर नगर के रुझानों में से बीजेपी की दीया कुमारी ने कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल से आगे, मंदिर पहुंच किए दर्शन

By अंजली चौहान | Published: December 03, 2023 9:39 AM

भाजपा सांसद दीया कुमारी का मुकाबला कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल और आप के संजय बियानी से है। विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र में मुकाबला त्रिपक्षीय होने की संभावना है।

Open in App

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आने वाले हैं और सुबह 8 बजे से ही गिनती शुरू है। विद्याधर नगर जिले में शुरुआती रुझानों में बीजेपी उम्मीदवार दीया कुमारी कांग्रेस के अग्रवाल से आगे चल रही हैं। ऐसे में दीया कुमारी जयपुर के  गोविंद देवजी मंदिर पहुंची जहां उन्होंने पूजा अर्चना की और भगवान के पास माथा टेका। 

विद्याधर नगर राजस्थान विधानसभा का निर्वाचन क्षेत्र संख्या 50 है। यह राजस्थान के जयपुर जिले की विधानसभा सीटों में से एक है। यह जयपुर लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा सीटों में से एक है। विद्याधर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एक सामान्य सीट है, यानी यह अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित नहीं है।

विद्याधर नगर में 25 नवंबर 2023 को वोटिंग हुई थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से लोकसभा सदस्य दीया कुमारी और कांग्रेस पार्टी से सीताराम अग्रवाल विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र के दो महत्वपूर्ण उम्मीदवार हैं।

विद्याधर नगर में उम्मीदवार

कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवारों के अलावा विद्याधर नगर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) से मोनिका चंदेल, आम आदमी पार्टी (आप) से डॉक्टर संजय बियानी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) से अक्षय सैनी, अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया (एपीआई) से मोहम्मद सैफुल्लाह, परिवर्तन पार्टी ऑफ इंडिया (पीपीआई) से राजपाल सिंह शेखवत, लोकतांत्रिक जनशक्ति पार्टी के राजीव गर्ग, राष्ट्रीय जनमंडल पार्टी (एनजेपी) की सुशीला जांगिड़ और निर्दलीय उम्मीदवार धीरज कुमार मिश्रा, पवन कुमार, रूपक सिंह दाहिमा और जितेंद्र सैनी भी मैदान में हैं।

2013 और 2018 विधानसभा चुनाव में विद्याधर नगर में क्या हुआ?

2013 में, भाजपा नेता नरपत सिंह राजवी ने कांग्रेस उम्मीदवार विक्रम सिंह शेखावत को 37,913 वोटों के अंतर से हराकर विद्याधर नगर सीट जीती थी। 2018 में, भाजपा उम्मीदवार नरपत सिंह राजवी ने कांग्रेस उम्मीदवार सीताराम अग्रवाल को 31,232 वोटों के अंतर से हराकर फिर से सीट जीती।

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में विद्याधर नगर से कौन आगे चल रहा था?2014 के लोकसभा चुनाव में विद्याधर नगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार रामचरण बोहरा आगे चल रहे थे। 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा उम्मीदवार रामचरण बोहरा फिर से निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे थे। 

टॅग्स :राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023राजस्थानराजस्‍थान चुनावBJPकांग्रेस
Open in App

संबंधित खबरें

भारतपहले इंदिरा गांधी को कहा था "मदर ऑफ इंडिया", अब केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने दी सफाई

भारतभारत में ईवीएम "ब्लैक बॉक्स" है, जिसकी जांच करने की किसी को इजाजत नहीं- राहुल गांधी

भारतहैदराबाद: पुलिस ने आरजीआई हवाई अड्डे पर भाजपा के फायरब्रांड नेता टी राजा सिंह को हिरासत में लिया

भारतMaharashtra: ठाकरे से टकराव की अफवाहों के बीच राज्य कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले एमवीए की अहम बैठक में नहीं हुए शामिल

क्राइम अलर्टSalman Khan Firing Case: सलमान खान की जान लूंगा, लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बरार मेरे साथ, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राजस्थान अधिक खबरें

राजस्थानबीकानेर: रोट्रेक्ट मरुधरा ने "हर घर राम" अभियान के तहत 2100 राम लला प्रतिमाओं का किया वितरण

राजस्थानIAF Aircraft Crash: जैसलमेर में एयरफोर्स का फाइटर प्लेन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, धूं-धूं जलकर हुआ खाक

राजस्थानराजस्थान में चलाई रामलहर, गुरु कृपा और शास्त्र ज्ञान के धनी हैं विनायक शर्मा

राजस्थानRajasthan Budget 2024: गरीब बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपए का बॉन्ड देगी सरकार, वित्त मंत्री दिया कुमारी ने की घोषणा

राजस्थानRajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी का प्रदेशवासियों को तोहफा, BPL परिवारों को मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर