लाइव न्यूज़ :

Rajasthan Budget 2024: गरीब बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख रुपए का बॉन्ड देगी सरकार, वित्त मंत्री दिया कुमारी ने की घोषणा

By आकाश चौरसिया | Published: February 08, 2024 12:45 PM

वित्त मंत्री दीया कुमारी ने सत्र में बताया कि अब पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की निधि 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपए प्रतिवर्ष कर दी गई है।  

Open in App
ठळक मुद्देडिप्टी सीएम ने गरीब बालिकाओं के जन्म पर 1 लाख बॉन्ड जमा कराने की घोषणा वित्त मंत्री ने ये भी बताया कि 25 लाख परिवारों को जल से नल स्कीम के तहत जोड़ा जाएगा गोपालक क्रेडिट कार्ड शुरू करने की योजना- राजस्थान सरकार

Rajasthan Budget 2024: प्रदेश की डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने सत्र में बताया कि अब पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली राशि को बढ़ा दिया गया है। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की निधि 6000 से बढ़ाकर 8000 रुपए प्रतिवर्ष कर दी गई है।  

उन्होंने विधानसभा में बताया कि भविष्य में आदर्श आंगनबाड़ी के निर्माण लिए 20 करोड़ दिए जाएंगे। इसके साथ ही जयपुर के पास हाईटेक सिटी सरकार बसाएगी। दूसरी तरफ एक्सीलेंस सेंटर के लिए 100 करोड़ आवंटित किए और गरीब बालिकाओं के जन्म होने पर 1 लाख रुपए बॉन्ड सरकार जमा कराएगी। 

वित्त मंत्री ने आधुनिकता के दौर में सुरक्षा को ध्यान रखते हुए साइबर हेल्प डेस्क बनाने का ऐलान किया है। साथ ही 174 पुलिस थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाने की घोषणा की है। दूसरी ओर स्टेट रोड में 1.5 करोड़ अतिरिक्त व्यय किया जाएगा और रिटायरमेंट के दिन ही ऑनलाइन पेंशन जारी होगी। गरीब बच्चों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा और डेयरी उद्योग के लिए 1 लाख तक का लोन ब्याज से मुक्त रहने वाला है।  

डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने वंचित क्षेत्रों के लिए 1000 करोड़ रुपए का ऐलान किया है। उन्होंने ये भी बताया कि 5 लाख से ज्यादा घरों पर सोलर प्लांट लगाने का लक्ष्य सरकार का है। उन्होंने ये भी बताया कि अब 5 लाख गोपालक परिवारों को कर्ज सरकार देगी। 

टॅग्स :बिजनेसदीया कुमारीBJPकांग्रेससचिन पायलटअशोक गहलोत
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSushil Kumar Modi dies: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी का निधन, कैंसर से पीड़ित थे वरिष्ठ भाजपा नेता

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

भारतPM Modi in Varanasi: दशाश्वमेध घाट पर 1000 ड्रोन का शो, छह किमी लंबा रोड शो, बनारस में रात्रि विश्राम कर कल करेंगे नामांकन, जानें शेयडूल

भारतRahul Gandhi Marriage: रायबरेली के लोगों ने राहुल गांधी से पूछा शादी कब करोगे, कांग्रेस नेता ने दिया ये जवाब.. (Watch Video)

राजस्थान अधिक खबरें

राजस्थानबीकानेर: रोट्रेक्ट मरुधरा ने "हर घर राम" अभियान के तहत 2100 राम लला प्रतिमाओं का किया वितरण

राजस्थानIAF Aircraft Crash: जैसलमेर में एयरफोर्स का फाइटर प्लेन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, धूं-धूं जलकर हुआ खाक

राजस्थानराजस्थान में चलाई रामलहर, गुरु कृपा और शास्त्र ज्ञान के धनी हैं विनायक शर्मा

राजस्थानRajasthan Budget 2024: वित्त मंत्री दीया कुमारी का प्रदेशवासियों को तोहफा, BPL परिवारों को मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर

राजस्थानAjmer: अजमेर की दरगाह में हिंदू मंदिर होने का दावा, सीएम भजन लाल को लिखा पत्र