लाइव न्यूज़ :

जानें कौन हैं मेघालय के मुख्यमंत्री बनने जा रहे कोनराड संगमा, पिता भी रह चुके हैं सीएम

By स्वाति सिंह | Published: March 04, 2018 10:14 PM

एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा मेघालय के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

Open in App

शिलांग, 4 मार्च: मेघालय विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। लेकिन वावजूद इसके सरकार बनाने का दावा एनपीपी ने किया है। एनपीपी के अध्यक्ष कोनराड संगमा प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे। न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक संगमा 6 मार्च को सीएम पद की शपथ लेंगे। मौजूदा सरकार का कार्यकाल 7 मार्च को समाप्त हो जाएगा। बताया जा रहा है कि सोमवार को नई सरकार की तस्वीर पूरी तरह साफ हो जाएगी।

 

कोनराड संगमा मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले कोनराड आठवीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका में थे। इसके अलावा कोनराड 2008 में सबसे युवा वित्त मंत्री चुने गए थे उन दिनों वह काफी चर्चा में रहे थे। वित्त मंत्री बनने के 10 बाद ही उन्होंने बजट पेश किया था। अभी वह मेघालय के तुरा से लोकसभा सदस्य हैं। कोनराड मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री पीए ए संगमा के पुत्र हैं। कोनराड का जन्म 27 जनवरी 1978 को वेस्ट गारो हिल्स जिले में हुआ था। जब उनकी पढाई पूरी हुई उसके बाद उन्होंने 1990 विरासत में मिली राजनीति आगे बढ़ाया। कोनराड ने बतौर अपने पिता के प्रचार प्रबंधक के रूप में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की। उनकी बहन अगाथा 15वीं लोकसभा की सदस्य और साथ ही पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री राज्य मंत्री भी रह चुकी हैं। वहीं उनके भाई जेम्स संगमा मेघालय विधान सभा में विपक्ष के चीफ व्हीप हैं। 

यह भी पढ़ें-मेघालय: BJP और UDP के गठबंधन के साथ NPP बनाएगी सरकार, कॉनराड संगमा होंगे अगले CM

कोनराड अपने पिता की मृत्यु के बाद उनकी पारंपरिक सीट तूरा से चुनाव  लड़े और लोकसभा सदस्य चुने गये। गौरतलब है कि पीए संगमा ने ही नेशनल पीपुल्स पार्टी की स्थापना की थी। कोनराड अपने राजनीतिक कार्यकाल के साथ साथ पिता के नाम पर चलाये जा रहे पीए संगमा फाउंडेशन से भी जुड़े हैं। इसके साथ ही कोनराड मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन के भी अध्यक्ष हैं। 

बता दें कि शनिवार, 3 मार्च को आए मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम में एनपीपी 19, बीजेपी 2, यूडीपी 6 और  एचएसपीडीपी ने 2 सीटें जीती थीं। जबकि बीजेपी नेता हिमंता विस्वा शर्मा का दावा है कि 4 सीटें जीतने वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और एक निर्दलीय विधायक भी है। इस तरह से इस गठबंधन के पास कुल 34 सीटें हैं।

टॅग्स :मेघालय विधानसभा चुनाव 2018मेघालय के मुख्यमंत्री
Open in App

संबंधित खबरें

भारतशिलांग: कर्फ्यू में 7 घंटे की ढील, शिरोमणि अकाली दल ने पंजाब से भेजी टुकड़ियां, सीएम संगामा ने कहा- 'पैसा देकर भड़काई हिंसा'

भारतशाह-मोदी पर उलटी पड़ी बीजेपी की 'चाल', कांग्रेस मणिपुर, मेघालय, गोवा में खेलेगी 'कर्नाटक कार्ड'

राजनीतिकॉनरैड संगमा बने मेघालय के नए मुख्यमंत्री

राजनीतिकोनराड संगमा ने ली मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजनाथ सिंह ने कहा- टूटा कांग्रेस का भ्रम

राजनीतिMeghalaya Assembly Election 2018: कोनराड संगमा होंगे मेघालय के अगले CM, आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

राजनीति अधिक खबरें

भारतब्लॉग: थम रही खेती, बढ़ रहा पलायन, खतरे में खाद्य सुरक्षा

भारतMumbai Hoarding Collapse Case: घाटकोपर हादसे पर सेलेब्स ने जताया दुख, विजय वर्मा, सोनी राजदान ने कही ये बात

भारतनामांकन दाखिल करने से पहले पीएम मोदी ने वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर की पूजा-अर्चना, देखें तस्वीरें

भारतSalman Khan house firing case: लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के एक और सदस्य को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारतSushil Kumar Modi Dies: बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी के निधन से टूटे अश्विनी चौबे, ऑन कैमरे फूट-फूट कर रोए नेता; देखें वीडियो