कोनराड संगमा ने ली मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजनाथ सिंह ने कहा- टूटा कांग्रेस का भ्रम

By पल्लवी कुमारी | Published: March 6, 2018 10:04 AM2018-03-06T10:04:38+5:302018-03-06T14:04:23+5:30

Conrad Sangma Oath Ceremony: मेघालय के राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा को आमंत्रित किया है, क्योंकि उनके पास 34 विधायकों का समर्थन है

onrad sangma oath ceremony: meghalaya government new chief minister conrad sangma oath ceremony | कोनराड संगमा ने ली मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजनाथ सिंह ने कहा- टूटा कांग्रेस का भ्रम

कोनराड संगमा ने ली मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ, राजनाथ सिंह ने कहा- टूटा कांग्रेस का भ्रम

शिलांग, 6 मार्च: नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मेघालय के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। कोनराड के साथ जेम्स पीके संगमा, ए एल हेक समेत  11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। इन 11 विधायकों में एक बीजेपी के विधायक भी हैं। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह मौजूद हैं।

लाइव अपडेट

-पूर्व मुख्यमंत्री और यूडीपी प्रमुख डॉ डोनकुपर रॉय मेघालय के विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यालय संभाल सकते हैं। 

- मेघालय मंत्रिमंडल  पद की शपथ ली जा रही है। मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के साथ  11 मंत्री भी शपथ ग्रहण कर रहे हैं, जिसमें एक भाजपा के विधायक हैं। यानी 10 मंत्री नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के हैं।



 

 कोनराड के साथ जेम्स पीके संगमा, ए एल हेक समेत  11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है।



- राजनाथ सिंह ने मेघालय के नए सीएम कोनराड संगमा को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि लोगों का अब ये भ्रम टूट गया है कि नार्थ ईस्ट में सिर्फ कांग्रेस की ही सत्ता रहेगी। 



 

- नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के अध्यक्ष कोनराड संगमा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।


-  मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने राजनाथ सिंह और अमित शाह पहुंचे।



कोनराड संगमा ने कहा था कि मेघालय के राज्यपाल गंगा प्रसाद राज्य ने मुझे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। मेरे पास सबसे ज्यादा संख्याबल है। गौरतलब है कि एनपीपी की अगुवाई में बन रही सरकार में बीजेपी भी हिस्सेदार है। इस बात की पुष्टि राज भवन के एक अधिकारी ने भी की है। उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए कोनराड संगमा को आमंत्रित किया है, क्योंकि उनके पास 34 विधायकों का समर्थन है।'

संगमा ने 4 मार्च  को राज्यपाल गंगा प्रसाद से मुलाकात की थी। जहां उन्होंने 60 सदस्यीय विधानसभा में 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था। कोनराड के साथ11 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। जिसमें कोनराड संगमा, मुख्यमंत्री समेत 7 मंत्री NPP के, दोनकुपर रॉय (यूडीपी) के दो मंत्री, बीजेपी की तरफ से ए.एल. हेक मंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें- जानें कौन हैं मेघालय के मुख्यमंत्री बनने जा रहे कोनराड संगमा, पिता भी रह चुके हैं सीएम

मेघालय विधानसभा चुनाव परिणाम में एनपीपी 19, बीजेपी 2, यूडीपी 6 और  एचएसपीडीपी ने 2 सीटें हासिल की। वहीं, बीजेपी को 4 सीटें मिलीं थी और एक सीट निर्दलीय विधायक भी है। इस तरह से गठबंधन के पास कुल 34 सीटें हैं। बता दें कि मेघालय विधानसभा चुनाव में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। वहीं 21 सीट जीतकर कांग्रेस यहां सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है। लेकिन इसके बाद भी  सरकार बनाने का दावा एनपीपी ने किया है। 

मेघालय में बन रही बीजेपी सरकार को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी बीजेपी पर वार किया है। राहुल गांधी ने कहा है कि  मेघालय में बीजेपी धोखे से सरकार बना रही है। इसी तरह से बीजेपी ने गोवा और  मणिपुर में भी सरकार बनाई थी। कितनी अजीब बात है कि राज्य के विधानसभा चुनावों में केवल दो सीटें पाने वाली बीजेपी सत्ता में आ रही है।

English summary :
Meghalaya Assembly Election 2018: Former Chief minister of Meghalaya P. A. Sangma's Son National People's Party (NPP) chief Conrad Sangma to take oath as chief minister in Meghalaya today.

Web Title: onrad sangma oath ceremony: meghalaya government new chief minister conrad sangma oath ceremony

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे