लाइव न्यूज़ :

फैज की नज्म पर बोले मुनव्वर राना, हर चीज को सांप्रदायिक बनाने के लिए की जा रही राजनीति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 03, 2020 4:48 PM

आईआईटी कानपुर नें एक जांच कमेटी बनाई है, ये कमेटी इस बात की जांच करगी कि क्या महान पाकिस्तानी कवि फैज अहमद फैज की कविता ' हम देखेंगे ' हिंदुओं की भावनाओं के लिए आक्रामक है या नहीं।

Open in App
ठळक मुद्देमहान कवि  फैज अहमद फैज की कविता ' हम देखेंगे ' पर मचे हंगामे के बीच मशहूर उर्दू कवि  मुनव्वर राना ने प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थान को कविता में हस्तक्षेप नहीं करते हुए  सुझाव दिया है  कि यह सब कुछ राजनीति को "सांप्रदायिक" बनाने के लिए हो रहा है।राना के बयान के बाद कुछ सदस्यों ने यह शिकायत की कि नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ जारी प्रदर्शनों में 17 दिसंबर को परिसर में शांतिपूर्ण मार्च निकालने वाले छात्रों और जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों ने एकजुट हो कर फैज की कविता को विरोध के रूप में इनागरिकता संशोधन एक्ट (CAA)पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक उत्पीड़न से भाग रहे हिंदुओं, सिखों, जैनियों पारसियों, बौद्धों और ईसाइयों को नागरिकता प्रदान करता है, जो 31 दिसंबर, २०१४ को या उससे पहले भारत आया था ।

पाकिस्तानी शायर फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे' पर मचे हंगामे के बीच मशहूर शायर मुनव्वर राना ने कहा कि यह सब कुछ राजनीति को "सांप्रदायिक" बनाने के लिए हो रहा है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर नें एक जांच कमेटी बनाई है, ये कमेटी इस बात की जांच करेगी कि क्या महान पाकिस्तानी कवि फैज अहमद फैज की कविता ' हम देखेंगे ' हिंदुओं की भावनाओं के लिए आक्रामक है या नहीं।

राना ने एएनआई से बातचीत में कहा, हम आईआईटी को कविता पर फैसला लेने की इजाजत नहीं दे सकते है क्योंकि आईआईटी एक लाख वैज्ञानिक पैदा कर सकता है, लेकिन उन एक लाख वैज्ञानिकों ने मिलकर 'रामायण ' जैसा महाकाव्य नहीं लिखा है। उन्होंने कहा, बेहतर होगा कि आईआईटी इसमें किसी भी तरह का हस्तक्षेप ना करे।

कमेटी के बारे में बात करते हुए राना ने कहा, 'वो लोग कविता को नहीं समझते और जो लोग इस पर फैसला करेंगे, वो कविता के बारे में भी नहीं जानते। मुनव्वर राना से यह पूछा गया कि क्या वह इस मुद्दे में कोई राजनीति देखते हैं, तो इस पर राना ने कहा, 'वे सिर्फ राजनीति कर रहे हैं, उन्होंने सब कुछ सांप्रदायिक बनाने की कसम खाई है।

राना के बयान के बाद कुछ सदस्यों ने यह शिकायत की कि नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA) के खिलाफ जारी प्रदर्शनों में 17 दिसंबर को परिसर में शांतिपूर्ण मार्च निकालने वाले छात्रों और जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों ने एकजुट हो कर फैज की कविता को विरोध के रूप में इस्तेमाल किया।

इसकी शिकायत निदेशक अभय करंदीकर से की गई जिसके बाद से इस मामले में ध्यान देने के लिए कमेटी का गठन किया गया। आईआईटी कानपुर कथित तौर पर इस कमेटी के निष्कर्षों और सुझाव के आधार पर सख्त कार्रवाई करेगा।

नागरिकता संशोधन एक्ट (CAA)पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से धार्मिक उत्पीड़न से भाग रहे हिंदुओं, सिखों, जैनियों पारसियों, बौद्धों और ईसाइयों को नागरिकता प्रदान करता है, जो 31 दिसंबर, 2014 को या उससे पहले भारत आया था ।

टॅग्स :फ़ैज़ अहमद फ़ैज़नागरिकता संशोधन कानून 2019कैब प्रोटेस्ट
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: नागरिकता संशोधन अधिनियम पर कब तक रहेगा असमंजस, पारित हुए गुजर चुके हैं तीन साल!

ज़रा हटकेबौरा गए तो बर्बाद कर देंगे, तेजस्वी के करीबी ने ब्राह्णणों को बताया भिखारी तो आग बबूला हुए मनोज मुंतशिर, दी धमकी

भारतAfghanistan से Indian Ambassador देश लौटे, Taliban की मजबूती के लिए Afghan नेता जिम्मेदार: Joe Biden

भारतRSS प्रमुख मोहन भागवत की मुसलमानों को नसीहत, भागवत ने कहा, 'CAA-NRC से नहीं कोई नुकसान'

भारतकिसानों के विद्रोह के बीच मोदी सरकार ने कहा- CAA के नियमों के लिए हो रही है तैयारी, देशभर में NRC लागू  करने का फैसला अभी नहीं

राजनीति अधिक खबरें

भारतPM Modi Nomination: इतने बजे नामांकन दाखिल करेंगे पीएम मोदी, जानिए समय चुनने के पीछे का महत्व

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: जानिए कौन हैं रमेश अवस्थी, 1990 से राजनीति में जुड़े....

राजनीतिLok Sabha Elections 2024: कानपुर में सीएम योगी की ललकार, कहा- तीसरी बार मोदी सरकार, अवस्थी को जिताएं

राजनीतिKanpur LS polls 2024: अक्षरा और मोनालिसा के रोड शो  में उमड़ा जनसैलाब, क्या टूटेगा जीत का रिकार्ड, अवस्थी रचेंगे इतिहास

राजनीतिKanpur LS polls 2024: रोडशो, जयकार और फूलों से स्वागत, पीएम मोदी ने कानपुर में भाजपा प्रत्याशी अवस्थी के समर्थन में किया रोड शो