Kark Rashifal 2024: नए साल में कर्क राशिवालों पर रहेगी शनि ढैय्या, सेहत को लेकर रहना होगा सावधान

By बृजेश परमार | Published: December 28, 2023 02:26 PM2023-12-28T14:26:20+5:302023-12-28T14:39:30+5:30

Next

कर्क राशिफल 2024 (ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश प्रसाद शर्मा, उज्जैन)- नए साल में कर्क राशिवालों पर शनि की ढैय्या रहेगी। तृतीय भाव में केतु, अष्टम भाव में शनि, नवम भाव में राहु, देवगुरु बृहस्पति 31 अप्रैल तक दशम भाव में तथा 1 में से एकादशी भाव में गोचर करेंगे।

व्यवसाय- वर्ष की शुरुआत में देवगुरु बृहस्पति दशम भाव में रहकर कार्य क्षेत्र में उन्नति देंगे, किंतु अष्टम भाव में स्थित शनि के प्रभाव से अनेक अवरोध आएंगे। जीवन में बहुत कुछ सुखद घटित होगा। नौकरी / व्यापार में प्रमोशन, उत्तम लाभ, उच्चस्थ अधिकारी सहकर्मी से समर्थन और सहयोग प्राप्त होगा। धार्मिक और व्यापारिक यात्राएं लाभदायक होगी। मान सम्मान यश में वृद्धि होगी। अपने काम की गुणवत्ता से नई ऊंचाइयां मिलेंगी। मई महीने से शिक्षा प्रतियोगिता परीक्षा में आशा अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। प्रथम छमाही में गुरु की दृष्टि षष्ठ भाव में और दूसरी छमाई में पंचम स्थान पर रहने से वर्ष भर बौद्धिक स्तर बढ़ा हुआ रहेगा।

आर्थिक स्थिति- वित्तीय स्थिति इस वर्ष अच्छी रहेगी। आय तो बहुत अच्छी होगी परंतु व्यय भी बड़ा हुआ रहेगा। इस कारण आर्थिक स्थिति में संतुलन बनाए रखना आवश्यक है, अन्यथा कज़र् बढ़ जाएगा। 1 मई के बाद एकादश भाव के गुरु पुराना रुका हुआ धन और नौकरी में उन्नति देंगे।

स्वास्थ्य- इस वर्ष स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। वाहन दुर्घटना, पुराने रोग विकार की वजह से आपरेशन भी संभव है। अष्टम भाव का शनि का गोचर मानसिक कष्ट, चिंता, देंगे। राहु की दृष्टि भी होने से भी शारीरिक कष्ट, ब्लड प्रेशर, शुगर, हड्डी जोड़, नस नाड़ियों में दर्द का ध्यान रखें। नियमित चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही संतुलित आहार-विहार योग, प्राणायाम, मेडिटेशन, व्यायाम करते रहे।

परिवार- माता-पिता के स्वास्थ्य में कमजोरी रहेगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद बढ़ेंगे। पंचम स्थान पर गुरु की दृष्टि होने से संतान प्राप्ति के योग और विभागों के विवाह योग है। नए प्रेम संबंध हो सकते हैं। घर के निर्माण कार्य और साज सज्जा पर भी व्यय करेंगे।

धार्मिक उपाय- भगवान शंकर, शनिदेव हनुमान जी की आराधना करें। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दीपक लगाएं चीटियों को शक्कर आटा खिलाएं। सार्वजनिक स्थल पर पीपल, बरगद का पेड़ लगाए। शुभ अंक - 2 या इसका जोड़ जैसे 11, 20, 29, 38, 47 तथा 7 और इसका जोड़ जैसे 16, 25, 34, 52, 61, 70। शुभ वार - सोमवार, गुरुवार। शुभ रंग - सफेद, पीला। शुभ रत्न - मोती, पुखराज। राशि स्वामी चंद्र को प्रसन्न करें।