Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की होने जा रही है शुरुआत, भूलकर न करें ये 5 गलतियां

By रुस्तम राणा | Published: March 19, 2023 02:53 PM2023-03-19T14:53:41+5:302023-03-19T14:53:41+5:30

Next

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि माँ आदिशक्ति की उपासना का महापर्व है। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों की विधिवत आराधना की जाती है। चैत्र नवरात्रि पर्व 22 मार्च, बुधवार से प्रारंभ हो रहा है, जिसका समापन 30 मार्च गुरुवार को होगा। मान्यता है कि जो कोई भक्त इस दौरान सच्चे मन और विधि-विधान के साथ माँ की आराधना करता है, उसकी समस्त प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। किंतु चैत्र नवरात्रि के दौरान कुछ विशेष नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। इन दिनों कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करने चाहिए।

चैत्र नवरात्रि के दौरान घर में साफ-सफाई आवश्यक है। इसलिए नवरात्रि से पहले घर की साफ सफाई अवश्य करें। घर में किसी तरह की गंदगी न रखें। पूरे नवरात्रि भर साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें।

नवरात्रि चैत्र नवरात्रि में खाने में लहसुन प्याज का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस दौरान लहसुन प्यास का सेवन वर्जित माना जाता है। दरअसल, ये तामसिक भोजन की श्रेणी में आते हैं।

चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों तक शराब अथवा अन्य प्रकार के मादक पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। नवरात्रि के दिनों में मां की सच्चे श्रद्धा के साथ पूजा की जाती है, इन दिनों मां के भक्तों को तन और मन से शुद्ध होना चाहिए, तभी माता रानी का आशीर्वाद मिलता है।

चैत्र नवरात्रि के दौरान बाल नहीं कटवाने चाहिए और न ही इस दौरान नाखूनों को काटना चाहिए। यदि कोई नवरात्रि के दौरान अपने बाल और नाखून कटवाता है तो इससे मां क्रोधित होती हैं।

चैत्र नवरात्रि के दिनों में चमड़े से बनी चीजों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। दरअसल, चमड़ा जानवर की खालों से बना होता है। इसीलिए इसे अशुभ माना जाता है।