लाइव न्यूज़ :

see pics, राजा महाकाल शाही सवारीः प्राचीन स्वरूप के साथ कला और संस्कृति संगम, स्वागत में लाल कालीन

By बृजेश परमार | Published: August 17, 2020 8:36 PM

Open in App
1 / 7
भगवान श्री महाकालेश्वर की शाही सवारी में धर्मिक प्राचीन स्वरुप के साथ कला व संस्कृति का संगम दिखा।सोमवार को शाही सवारी निकाली गई।
2 / 7
पालकी में विराजित मनमहेश जैसे ही महाकाल मन्दिर परिसर से बाहर आये, कड़ाबीन के धमाकों से लोगों को राजाधिराज के आने की सूचना दी गई।
3 / 7
समूचा परिवर्तित सवारी मार्ग ध्वज, वंदनवार एवं गुब्बारों एवं फूलों से सजाया गया था। सवारी के लिये मार्ग में लाल कालीन बिछाया गया था।
4 / 7
सवारी के पूर्व श्री महाकालेश्वर मन्दिर के सभा मण्डप में भगवान श्री मनमहेश का विधिवत पूजन-अर्चन शासकीय पुजारी घनश्याम शर्मा ने किया।
5 / 7
इसके बाद भगवान के मनमहेश मुघौटे को रजत पालकी में विराजित किया गया। सभा मण्डप में  संभागायुक्त आनन्द कुमार शर्मा ने सपत्नीक भगवान मनमहेश का विधिवत पूजन-अर्चन किया एवं आरती उतारी।
6 / 7
भगवान महाकालेश्वर की सवारी में पुलिस बैण्ड के बाद महाकाल का चांदी का ध्वज निकाला गया। इसके बाद सवारी निकली।सवारी के पीछे पांच मुखौटे एक रथ पर एवं हाथी पर चंद्रमौलेश्वर सवार होकर निकले। पूर्व सवारियों की तरह दो नगाड़े भी आकर्षण का केन्द्र बने हुए थे।
7 / 7
इस दौरान प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी पैदल ही चल रहे थे। परिवर्तित मार्ग अनुसार भगवान महाकालेश्वर की सवारी महाकाल मन्दिर से बड़ा गणेश मन्दिर होते हुए हरसिद्धि मन्दिर चौराहा पहुंची। यहां से झालरिया मठ और बालमुकुंद आश्रम होते हुए सवारी रामघाट पर पहुंची। 
टॅग्स :महाकालेश्वर मंदिरउज्जैनमध्य प्रदेश
Open in App

संबंधित खबरें

भारतIAS Transfer In MP: MP में साल के आखिरी दिन बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 10 IAS के तबादले, CM के गृह जिले के कलेक्टर-निगमायुक्त को हटाया

भारतजानिए एमपी के Dr.Mohan सरकार में कौन कितना ‘पावरफुल’ मंत्री

भारतMadhya Pradesh: चलती ट्रेन में गूंजी किलकारी, कंबल देने पर रेलवे कर्मचारी भोपाल के डॉक्टर पर हुए नाराज

भारतGuna Bus Fire: गुना हादसे में ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, कलेक्टर-SP को हटाया: RTO-CMO सस्पेंड; बस में आग से 13 लोग जिंदा जले थे, DNA टेस्ट से होगी पहचान

भारत‘GUNA BURNING BUS’ गुना का गुनाहगार कौन? CM मोहन ने RTO और CMO को किया सस्पेंड

भारत अधिक खबरें

भारत"सिद्धारमैया बेटे को राजनीति में स्थापित करने के लिए मेरे परिवार को फंसा रहे हैं", भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा ने भाई की गिरफ्तारी के बाद लगाया बेहद गंभीर आरोप

भारतNew Year 2024: आने वाली पीढ़ी ने महानायकों को याद करते हुए किया 2023 को विदा, देखा नये भारत का सपना

भारत"योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को साकार कर रहे हैं, यूपी अब बीमारू राज्य नहीं रहा" जेपी नड्डा ने कहा

भारत"पश्चिम बंगाल में कांग्रेस पार्टी भाजपा के लिए दलाली कर रही है", तृणमूल नेता कुणाल घोष ने कहा

भारतडॉक्टर विजय दर्डा का ब्लॉग: आओ, नववर्ष में जी लें, क्यों न कुछ बातें जिंदगी की कर लें!