ATM का इस्तेमाल करते समय रखें इन बातों का ध्यान, रहें सावधान, नहीं तो हो सकता है नुकसान...

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 29, 2020 05:51 PM2020-11-29T17:51:41+5:302020-11-29T17:59:06+5:30

Next

डिजिटल बैंकिंग के आगमन के बावजूद नकद लेनदेन की संख्या अधिक है। वे बैंक में जमा नकदी को निकालने के लिए एटीएम का उपयोग करते हैं।

एटीएम क्राइम की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। एटीएम का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। अक्‍सर एटीएम से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले में ऐसे ही वक्त में ज्यादा सामने आते हैं, ग्राहकों के खाते से पैसे निकाल लिए जाते हैं।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर एटीएम का इस्तेमाल करें। अधिक प्रकार की धोखाधड़ी उन स्थानों पर होती है, जहां बहुत अधिक हलचल नहीं होती है। इसके लिए आप बैंक को भी दोष नहीं दे सकते, आपको बैंक में रखे अपने पैसों की सुरक्षा खुद ही करनी होगी।

एटीएम से नकदी निकालते समय चारों ओर देखें। सुनिश्चित करें कि कोई भी आपको नहीं देख रहा है। ध्यान रखें कि ATM में पिन (PIN) डालते वक्‍त आसपास में कोई नहीं होना चाहिए।

जब आप एटीएम से नकदी निकालते हैं तो आपको मिलने वाली रसीद को फेंकना नहीं चाहिए। इस रसीद का दुरुपयोग हो सकता है। एटीएम से पैसे निकालते समय या किसी तरह का ट्रांजेक्‍शन करते समय सबसे पहले यह देख लें कि स्‍क्रीन पर वेलकम मैसेज आ गया है।

लेनदेन पूर्ण होने पर हमेशा रद्द करें बटन दबाएं। सुनिश्चित करें कि आप एटीएम से निकलते समय अपने साथ कार्ड ले जाएं। अगर आपने पैसे निकाले हैं तो चेक करें कि आपके मोबाइल फोन पर पैसे निकालने का एसएमएस आया है या नहीं, एटीएम से पैसा निकालते ही बैंक फौरन आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर मैसेज भेजता है।

सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड के साथ एटीएम का इस्तेमाल करें। नकदी निकालते समय किसी अजनबी की मदद न लें। एटीएम का इस्तेमाल करते समय अगर आपको कोई परेशानी हो रही है तो वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड की मदद लें।

एटीएम से निकलने से पहले कैश गिन लें। सार्वजनिक स्थानों पर नकदी की गिनती न करें। एटीएम या डेबिट कार्ड का पिन गोपनीय होता है।

यदि आपको संदेश मिलता है कि आपके खाते से नकदी निकाल ली गई है, लेकिन एटीएम से नकदी नहीं मिली है, तो इसकी सूचना तुरंत बैंक को दें। पिन के बारे में न तो बैंक कर्मचारियों को बताएं न ही किसी अजनबी व्‍यक्ति को।

अपना पिन नंबर किसी को न बताएं। बैंक कभी भी आपका पिन नंबर, पासवर्ड नहीं मांगता है। इसलिए अगर आप एसएमएस के माध्यम से पूछ रहे हैं तो ऐसी कोई जानकारी न दें।