Coronavirus Fact Check: 'आयुष काढ़ा' पीने के बाद 3 दिन में कोरोनावायरस मरीज की रिपोर्ट निगेटिव ?, जानिए वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

By संदीप दाहिमा | Published: May 18, 2021 03:26 PM2021-05-18T15:26:27+5:302021-05-18T15:26:27+5:30

Next

देश में कोरोना की दूसरी लहर फैल गई है और लोगों में डर का माहौल है. मरीजों के लिए ऑक्सीजन और बेड की कमी के कारण कई लोगों की जान चली जाती है। यह सब खबरें लोगों में नकारात्मक भावनाएं पैदा कर रही हैं। लेकिन कुछ लोग इसका फायदा उठाकर अफवाह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर कोरोना काल में कई मैसेज वायरल हो रहे हैं। कुछ विशेषज्ञों ने शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए अर्क पीने का सुझाव दिया है। इतना ही नहीं आयुष मंत्रालय ने भी लोगों से आयुष काढ़ा पीने की अपील की है.

अब सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि आयुष का अर्क पीने से कोरोना से संक्रमित व्यक्ति 3 दिन में ठीक हो जाता है। संदेश में कहा गया है कि आयुष मंत्रालय द्वारा किया गया प्रयोग सफल रहा है।

आयुष मंत्रालय ने 6,000 कोरोना मरीजों पर आयुर्वेदिक प्रयोग किए जिनमें से 5,989 मरीज महज 3 दिन में ठीक हो गए और उनकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव बताई जा रही है. इस वायरल मैसेज में यह भी जानकारी दी गई है कि अर्क कैसे बनाया जाता है।

वायरल मैसेज में आयुष काढ़ा बनाने के लिए जरूरी सामग्री में 30 ग्राम तुलसी के पाउडर का इस्तेमाल किया गया है. इनमें 20 ग्राम काली मिर्च, 30 ग्राम अदरक और 20 ग्राम दालचीनी शामिल हैं। इस अर्क को बनाते समय चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करने की बात कही गई है।

पीआईबी फैक्ट चेक में उन्होंने कहा कि आयुष का अर्क पीने से कोरोना से ठीक होने का दावा लोगों के बीच गलत और भ्रामक है. पीआईबी के मुताबिक, आयुष मंत्रालय ने इम्युन सिस्टम को बूस्ट करने की अपील की है।

आयुष मंत्रालय ने प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेदिक उपचार का सुझाव दिया है। इसमें 10 ग्राम चव्हाणप्राश सुबह के समय लें। मधुमेह रोगियों को शुगर फ्री चव्हाणप्राश लेने की सलाह दी जाती है।

तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च। अदरक का अर्क दिन में 1-2 बार लें। आवश्यकतानुसार इस अर्क में स्वाद के लिए गुड़ या ताजे नींबू के रस का भी प्रयोग करें। साथ ही 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दिन में 1-2 बार पिएं।

इस बीच, दिन भर गर्म पानी पिएं। 30 मिनट योग, प्राणायाम और ध्यान करें। घर पर ही योग करें और सुरक्षित रहें। आयुष मंत्रालय ने भी खाना पकाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन के इस्तेमाल की सिफारिश की है। अधिक जानकारी - https://www.ayush.gov

कैसे बनाएं आयुष काढ़ा - एक व्यक्ति के लिए चार भाग तुलसी के पत्ते, चार भाग अर्थात 7-8 पत्ते, दो भाग अदरक यानि 1 इंच का टुकड़ा, काली मिर्च का एक भाग 2-3 भाग और 100 मिली. इसे चाय की तरह पानी में उबाल लें। स्वादानुसार गुड़ डालें और छान लें