शरीर में थकान और कमजोरी के कारण क्या है? डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, थकान और खूब की कमी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: September 3, 2022 06:38 AM2022-09-03T06:38:35+5:302022-09-03T06:38:35+5:30

Next

आज कल थकान और कमजोरी एक आम समस्या बन गई है, अन्हेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल भी इसकी वजह हो सकते हैं, विटामिन बी-12 की कमी का मुख्य लक्षण भी थकान को माना जाता है। इसके अलावा खून की कमी यानी एनीमिया भी थकान और कमजोरी का एक बड़ा कारण है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप भी शरीर की थकान और कमजोरी दूर करके स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

मसाले- बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि प्राकृतिक रूप से थकान दूर करने के लिए रसोई में मौजूद मसाले आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए एक छोटी कप लंबी काली मिर्च, आधा कप काली मिर्च और सूखे अदरक, एक-चौथाई कप जीरा, अजवाईन, लौंग, इलायची, त्रिफला और दालचीनी के पत्ते लें। इन्हें अलग से भूनें, इनका पाउडर बनाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में शहद मिलाएं। 40 दिनों तक इसका आधा चम्मच सेवन करें।

खजूर - थकान और कमजोरी दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए। रात में आधा कप पानी में पांच से सात खजूर भिगोएं और सुबह खा लें। थकान से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा करें। आप एक गिलास दूध के साथ खजूर की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

एक गर्म कप मसाला चाय में तनाव और थकान को खत्म करने की शक्ति होती है। इस पेय में मौजूद टैनिन प्रमुख सक्रिय यौगिक हैं जो कार्य करते हैं। एक शक्तिशाली उत्तेजक के रूप में काम करने के अलावा, मसाला चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

रोजाना हल्का व्यायाम के साथ तनाव और थकान को दूर कर सकते हैं।इससे न केवल तनाव से राहत मिलती है, बल्कि ऊर्जा भी मिलती है और अच्छी नींद आती है। आप वॉकिंग, साइकलिंग, गार्डनिंग और किसी भी खेल को खेलने जैसी सरल काम कर सकते हैं।

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और खनिजों (पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और जस्ता) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें क्योंकि वे रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। इनके अलावा, थकान से पीड़ित लोगों को जंक फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है

तनाव के कम होने और शरीर में आयरन की कमी के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, अपने रक्त परिसंचरण में सुधार करने और थकान से निपटने के लिए लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आपको डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए।