कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से हो सकती हैं कई परेशानी, अपनाएं ये 5 आसान और घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: September 15, 2022 06:49 AM2022-09-15T06:49:49+5:302022-09-15T06:49:49+5:30

Next

आसानी से मिल जाने वाला आंवला स्वास्थ्य संबंधी कई लाभों का भंडार है। इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार - आंवला कोलेस्ट्रॉल को कम करने के अलावा एथेरोस्क्लेरोसिस से सुरक्षा के लाभ भी प्रदान करता है। आंवले के रोजाना सेवन से न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है बल्कि ऑक्सीकरण से होने वाले नुकसान को भी कम करता है।

सेब के कई फायदों से कोई अनजान नहीं हैं. इसके बारे में आप हमेशा से सुनते आ रहे हैं। डीके पब्लिशिंग हाउस द्वारा प्रकाशित पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' का कहना है कि सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स जैसे अन्य घटकों के साथ, अन्हेल्दी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और ऑक्सीकरण को धीमा कर देता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस का एक जोखिम कारक है।

मेथी एक आम भारतीय मसाला है जिसका इस्तेमाल करी और अन्य दालों में किया जाता है, लेकिन जाहिर तौर पर इसका इस्तेमाल खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है। मेथी में उच्च फाइबर सामग्री होती है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। ये बीज ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोकते हैं।

खट्टे फल नींबू से लेकर संतरे से लेकर अंगूर तक होते हैं और यह पता चलता है कि ये सभी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित करने की क्षमता होती है. खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है, जो उच्च रक्तचाप और पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड यौगिकों के लक्षणों को कम कर सकता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को धीमा कर सकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है।

जौ फाइबर, प्रोटीन से भरपूर होता है और इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल कम करने और वजन घटाने जैसी कई समस्याओं से राहत के लिए किया जाता है. इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में सहायक है। जौ का पानी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है इसलिए यह उन रोगियों के लिए आवश्यक है जो कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं।

यह कोई रहस्य नहीं है कि एक स्वस्थ जीवन शैली, व्यायाम और अच्छा आहार कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. हम आपको कुछ ऐसे फल और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने के लिए अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।