मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तुरंत खाना शुरू कर दें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: August 22, 2020 12:17 PM2020-08-22T12:17:12+5:302020-08-22T12:17:12+5:30

Next

होलमील ब्रेड यानी जो खूब सारे अनाजों के मिश्रण से बना होता है। सफेद ब्रेड के मुकाबले इसमें चार गुणा ज्यादा फाइबर, तीन गुना ज्यादा जिंक और दोगुना ज्यादा आयरन होता है। इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे कुछ घंटों में टूटता है, इसलिए शरीर में अचानक शुगल का स्तर नहीं बढ़ता है। इसे खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा-भरा रहता है और भूख नहीं लगती और बाहर खाने की क्रेविंग नहीं होती है।

आप रोजाना तरबूज खाएं तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आपकी कमर भी पतली हो जाएगी। तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो पेट में सूजन नहीं होने देते है। यहां तक कि यह बढ़ती उम्र की रफ्तार को भी रोकने में मददगार होता है। इसमें पोटैश‍ियम का स्तर ज्यादा पाया जाता है।

आप भी रोजाना अपने खाने में राजमा, चने, दाल, सोयबीन आदि शामिल करें। यह प्रोटीनयुक्त होने के अलावा हमारे डायजेस्ट‍िव सिस्टम के लिए भी बेहद उपयोगी होता है। रोजाना फलियां और दालें खाकर देखें, आपकी कमर पतली हो जाएगी।

अपने नाश्ते में इस फाइबर वाले फल को शामिल करना अन्य शुगर वाली चीजों को खाने से एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि केला सुबह में आपके मीठा लेने की संतुष्टि को पूरा कर सकता है। एक मध्यम आकार के केले में सिर्फ 100 से अधिक कैलोरी होती हैं, लेकिन आपके दैनिक फाइबर की 12 प्रतिशत आवश्यकताएं होती हैं। फाइबर भूख को रोकने के लिए पेट को खाली करने में धीमी गति से मदद करता है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।

ओट्स में कैलोरी में कम लेकिन फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, यह दो पोषक तत्व जो भूख और वजन नियंत्रण को प्रभावित करते हैं। सुबह दलिया या फलों के साथ इसे खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। ओट्स भी बीटा-ग्लूकन नामक का स्रोत है। यह एक प्रकार का फाइबर है जो रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित कर सकता है। आप इसे दूध और केले के साथ खा सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन सहित फलों में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन फाइबर से भरे होते हैं। नाश्ते के साथ इनका सेवन आपको दोपहर के भोजन के समय तक भरपेट महसूस करने में मदद करेगा। जामुन एंटीऑक्सिडेंट का भंडार हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं और शुगर को आपके वसा कोशिकाओं में भेजे जाने से बचाते हैं। शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाते हैं उन्हें वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप एक स्मूदी में जामुन जोड़ सकते हैं या दलिया में मिक्स करके खा सकते हैं।