Health Tips: विटामिन D ज्यादा लेने से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान

By संदीप दाहिमा | Published: August 31, 2020 07:08 PM2020-08-31T19:08:56+5:302020-08-31T19:08:56+5:30

Next

यह विटामिन डी से जुड़ा सबसे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव है। हाइपरलकसीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें रक्त में कैल्शियम की अधिक मात्रा होती है। विटामिन डी बढ़ने से शरीर में कैल्शियम बढ़ता है। बहुत अधिक कैल्शियम होने से भूख में कमी, कब्ज, मितली, उच्च रक्तचाप और बहुत कुछ जैसे कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

बहुत अधिक विटामिन डी किडनियों की बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है। अध्ययन के अनुसार, पहले से किडनियों की बीमारियों वाले लोगों को अपनी डाइट में विटामिन डी की खुराक शामिल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम बढ़ने से पेट दर्द, कब्ज और दस्त जैसे कई पाचन समस्याएं हो सकती हैं। ये अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए यदि आप कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो अपने चिकित्सक को जरूर बताएं।

हड्डी के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी है। लेकिन इस विटामिन की बहुत अधिक मात्रा आपकी हड्डियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। अपनी हड्डियों को इष्टतम स्वास्थ्य में रखने के लिए, निर्धारित मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन करें।

शरीर में अत्यधिक कैल्शियम से मतली, उल्टी और भूख कम लगती है। अध्ययनों ने शरीर में बहुत अधिक कैल्शियम होने से कई दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ा सकता है।

कोरोना वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। यह बात 20 यूरोपीय देशों में कोविड-19 के मरीजों को लेकर किये गए एक अध्ययन में सामने आई है। इन देशों में तेजी से बढ़ते मामलों और मृतकों की संख्या का एक बड़ा कारण वहां के लोगों के शरीर में विटामिन डी है।