सफेद बालों को काला करने के उपाय, अपनाएं ये 6 आसान घरेलू नुस्खे

By संदीप दाहिमा | Published: February 10, 2021 05:21 PM2021-02-10T17:21:25+5:302021-02-10T17:26:46+5:30

Next

देशी घी आप सभी को जानकर हैरानी होगी कि देसी घी के इस्तेमाल से बाल काले हो सकते हैं। अगर आप देशी घी को अपने बालों में लगाकर अच्छी तरह से मसाज करते हैं, तो आपको फर्क नजर आने लगेगा। हफ्ते में आप आप दो बार देशी घी से अपने बालों की मसाज जरूर करें। देशी घी स्वस्थ बालों के लिए काफी लाभदायक होता है।

आपको बता दें कि गाजर भी आपके बालों को काला बनाने के लिए काफी मददगार साबित होता है। आप रोजाना 250 ग्राम गाजर का जूस बना ले और उसका सेवन जरूर करें। ऐसा करने से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

वैसे तो नारियल का तेल बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ यह सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी लाभदायक होता है। हर दूसरे दिन आप सोने से पहले अपने सिर के बालों को नारियल के तेल से मसाज जरूर करें।

काले तिल का सेवन सफेद बालों को दोबारा से काला करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। हफ्ते में दो या तीन बार एक चम्मच काले तिल खाने से आपको काफी अच्छा फायदा देखने को मिलता है।

एलोवेरा जेल आप सभी को अच्छी तरह से पता है कि एलोवेरा हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे पेट के लिए भी काफी लाभदायक होता है। एलोवेरा जेल सफेद बालों को काला करने के लिए भी काफी असरदार साबित होता है। एलोवेरा जेल में नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं।

आंवला पुराने समय में आंवले को काफी गुणकारी बताया गया है। आप रोजाना आंवले का जूस पियें। ऐसा करने से आपके बाल काले हो सकते हैं। इसके अलावा हफ्ते में एक बार आंवले के तेल से मसाज जरूर करें। ऐसा करने से आपको फायदा हो सकता है।