वायु प्रदूषण से बचने के 5 उपाय : अस्थमा के मरीज रहें सावधान

By संदीप दाहिमा | Published: November 22, 2021 03:57 PM2021-11-22T15:57:26+5:302021-11-22T16:03:00+5:30

Next

प्रदूषण फेफड़ों की नाजुक परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे फेफड़ों के विकारों का खतरा बढ़ जाता है। छोटे प्रदूषक कण उन लोगों के लिए और भी अधिक हानिकारक हैं जो पहले से ही अस्थमा जैसी सांस की समस्याओं से पीड़ित हैं।

मास्क जरूर लगाएं. बाहर जाएं तो अपनी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढक कर N95 मास्क पहनें। मास्क धूल के छोटे कणों को आपके फेफड़ों में प्रवेश करने और जलन पैदा करने से बचाता है, जिससे खांसी होती है। यह आपको फ्लू और कोरोना वायरस से भी बचाता है।

हवा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए जरूरत पड़ने पर ही बाहर कदम रखें। यदि कार्य घर से किया जा सकता है या कुछ दिनों की देरी से किया जा सकता है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। यहां तक कि अगर आप सुबह या शाम को जल्दी टहलने के लिए बाहर जाते हैं, तब तक इससे बचें, जब तक कि हवा की गुणवत्ता का स्तर बेहतर न हो जाए। फिलहाल आप घर के अंदर ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।

रसोई गैस, खुली खिड़कियां और वेंटिलेटर घर के अंदर वायु प्रदूषकों के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तो, आपको भी अपने घर में हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाने की जरूरत है। उसके लिए हर हफ्ते अपने आसनों, कालीन, पर्दे और वेंटिलेटर को साफ करें, हवा को शुद्ध करने वाले इनडोर प्लांट लगाएं और बाहर की हवा की गुणवत्ता खराब होने पर अपने दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें।

स्टीम थेरेपी में वायुमार्ग को साफ करने और आपको ठीक से सांस लेने में मदद करने के लिए जल वाष्प को अंदर लेना शामिल है। गर्म, नम गर्म हवा नाक के मार्ग, गले और फेफड़ों में बलगम को ढीला कर देती है। यह प्रदूषक कणों के कारण आपके नाक मार्ग में सूजन, सूजी हुई रक्त वाहिकाओं से भी राहत प्रदान कर सकता है। अगर आप बाहर जाते हैं तो रोजाना कम से कम दो बार भाप लें।

वायु मार्ग को साफ करने और आपको आसानी से सांस लेने में मदद करने में खाद्य पदार्थ महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कुछ विशिष्ट भोजन खाने से फेफड़ों में सूजन कम हो सकती है, बलगम साफ हो सकता है और ठंड के मौसम से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ सकती है। अपने आहार में हल्दी, क्रूसिफेरस सब्जियां, चेरी, जैतून और अखरोट जैसे अधिक विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ शामिल करें। हल्दी वाला दूध, गुड़, शहद और हरा कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो आपके पास हो सकते हैं।