तस्वीरें: इन चीजों के साथ करें शहद का सेवन, होंगे कई अचूक फायदे

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: October 25, 2018 10:58 AM2018-10-25T10:58:11+5:302018-10-25T10:58:11+5:30

Next

शहद में मौजूद अनोखा गुण पानी में मिलकर पानी को अमृत के समान बना देता है। संसार की कोई भी मीठी चीज जहां तय समयानुसार सड़-गल जाती है, वहीं शहद हजारों वर्षो उपरांत भी ज्यों का त्यों विद्यमान रहता है। अपने इन्हीं विलक्षण गुणों के कारण यह टॉनिक माना जाता है।

दीर्घायु बनाए : यदि आप ढलती उम्र को लेकर चिंताग्रस्त रहते हैं तो शहद का रोजाना इस्तेमाल करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं क्योंकि शहद में दीर्घायु के तत्व होते हैं। शहद के एक बड़े चम्मच में 75 ग्राम कैलोरी शक्ति होती है। इसलिए रात में सोने से पूर्व दूध के साथ शहद लेने से लंबा जीवन पाने में कोई कठिनाई नहीं महसूस होती है। साथ ही अच्छी नींद भी आती है।

गैस भगाए: देखने में आया है कि दूध में शक्कर की जगह शहद लेने से गैस नहीं बनती और पेट के कीड़े निकल जाते हैं। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आप शहद को दूध में मिलाएं तो शक्कर को बिल्कुल भी जगह नहीं दें तो बेहतर होगा।

मोटापा घटाए : शहद में वसा को कम करने की अद्भुत क्षमता पाई गई है। नींबू का रस और शहद को बराबर मात्र में जल में मिलाकर प्रात:कालीन खाली पेट दो महीनों तक निरंतर सेवन करने से मोटापा छूमंतर हो जाता है।

सौंदर्य निखारे : यह सच है मधु द्वारा निर्मित फैस पैक चेहरे को नमी देता है तथा चिकना बनाए रखता है जिससे व्यक्ति के सौंदर्य में वृद्धि होती है। इसके लिए शुद्ध शहद में चुटकी भर सेंधा नमक व सिरका मिलाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के पश्चात गुनगुने पानी में धोकर मलाई लगाएं। चेहरे के दाग-धब्बे खत्म हो जाएंगे और चेहरा दमकने लगेगा।

आलस भगाए : घर परिवार में यदि किसी को आलस अधिक आता है तो रोटी, ब्रेड पर शहद लगाकर खिलाएं। ऐसा कुछ दिनों तक नियमित करें। आलस्य रूपी बीमारी स्वत: ठीक हो जाएगी। यही नहीं, दिनभर चुस्ती फुर्ती भी बनी रहेगी।

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए : यूं तो अक्सर कमजोर बच्चों को कोई न कोई बीमारी अपनी चपेट में लिए रहती है किंतु यदि ऐसे बच्चों को दूध देने से पहले शहद खिलाएं तो निस्संदेह रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती दिखाई देगी और पहले की तुलना में कम बीमार होते नजर आएंगे।

नेत्र रोगों में असरदायक : आज हर एक व्यक्ति अपनी आंखों को लेकर नियमित चिंताग्रस्त रहता है। इसलिए शहद का रोजाना प्रयोग करके अमूल्य आंखों की अनेक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

जलन मिटाए : हमारी रसोई में सदैव गृहणियां किसी न किसी कारण जलती रहती हैं। ऐसी स्थिति घटने पर शहद का लेप जली जगह पर लगाएं तो काफी लाभप्रद होगा। इससे फफोले नहीं पड़ेंगे और जलन के उपरांत घाव शीघ्र ही ठीक हो जाता है।