पॉल्यूशन से बचाव के उपाय, खाना शुरू कर दें ये चीजें, खांसी, गले की खराश जैसी समस्याओं से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: November 2, 2022 06:59 AM2022-11-02T06:59:14+5:302022-11-02T06:59:14+5:30

Next

पॉल्यूशन से बचाव के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं, ये खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं का कारगर उपाय है। सर्दी, खांसी और जुकाम की इस समस्या से निपटने के लिए किसी एंटीबायोटिक के बदले शहद काफी फायदेमंद साबित होता है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों के अनुसार, किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करने में शहद काफी मददगार साबित होता है। यही वजह है कि गले या किसी भी तरह के इंफेक्शन में शहद आराम देता है।

सुबह खाली पेट शहद-नींबू पानी का सेवन करने से कब्ज दूर होता है, रक्त शुद्ध होता है और मोटापा कम होता है। शहद में एलर्जी से लड़ने का गुण होता है जिससे आपको इस समस्या से बचने में सहायता मिलती है।

शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए आप लहसुन और शहद का मुरब्बा खा सकते हैं। इसके सेवन से शरीर की कमजोरी और थकान दूर होती है। लहसुन में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लहसुन और शहद को एक साथ मिला कर खाने से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है।

बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।