COVID-19 vaccine: भारत में बन रही हैं ये 8 कोरोना वैक्सीन, जानिये लोगों को कब लगने शुरू होंगे टीके

By उस्मान | Published: December 9, 2020 08:11 AM2020-12-09T08:11:23+5:302020-12-09T08:11:23+5:30

Next

भारत में कोरोना के मामले बढ़कर 9,735,975 हो गए हैं जिनमें से 141,398 लोगों की मौत हो गई है। देश में आठ कंपनियां कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए टीके विकसित कर रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

मार्च के बाद से, अधिकांश देशों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लॉकडाउन, सामाजिक दूरी और मास्क का उपयोग करके संक्रमण को नियंत्रित करने की कोशिश की है।

हालांकि, यूके में पिछले सप्ताह फाइजर कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बाद टीकाकरण शुरू हो गया है। यहां एक 90 वर्षीय महिला को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि भारत में कोरोना की किस वैक्सीन का काम कहां तक पहुंच गया है और कब उपलब्ध होगी. चलिए जानते हैं-

1) कोविशिल्ड वैक्सीन चिंपांजी एडेनोवायरस पर आधारित है, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और एस्ट्राज़ेनेका के सहयोग से विकसित किया गया है। कंपनी वैक्सीन परीक्षण के दूसरे और तीसरे चरण में है। कंपनी ने भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए आवेदन किया है।

2) कोवैक्सीन कोरोना वायरस के निष्क्रिय वायरस पर आधारित है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। यह परीक्षण के तीसरे चरण में है। कंपनी ने आपातकालीन उपयोग के लिए भी आवेदन किया है।

3) Zykov-D एक डीएनए आधारित कोरोना वायरस वैक्सीन है, जिसे कैडिला हेल्थकेयर और जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया जा रहा है। यह वैक्सीन परीक्षणों का तीसरा दौर है।

4) रूस का स्पुतनिक-वी टीका मानव एडेनोवायरस पर आधारित एक टीका है। हैदराबाद में रेड्डी की लैब भारत में रूस के गैमलेया नेशनल सेंटर के सहयोग से विकसित की जा रही है। टीका परीक्षण का दूसरा चरण पूरा हो चुका है। तीसरे चरण की शुरुआत अगले सप्ताह से होगी।

5) NVX-CoV2373 वैक्सीन एक प्रोटीन उप-इकाई पर आधारित है और इसे संयुक्त रूप से भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा नोटवैक्स के साथ विकसित किया गया है। भारत अपने तीसरे चरण के परीक्षण की तैयारी कर रहा है।

6) रिकॉम्बिनेंट प्रोटीन एंटीजन आधारित कोरोना वायरस वैक्सीन को हैदराबाद स्थित जैविक ई लिमिटेड कंपनी एसआईटी यूएसए के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। पशुओं पर टीके का परीक्षण किया गया है। टीका मानव परीक्षण के अपने पहले और दूसरे चरण में है

7) एचजीसीओ 19 वैक्सीन एक एमआरएनए आधारित वैक्सीन है, जिसे अमेरिकी कंपनी जेनोवा द्वारा एचडीटी के साथ विकसित किया गया है। पशुओं पर टीके का परीक्षण किया गया है। मानव नैदानिक ​​परीक्षणों के पहले और दूसरे चरण अभी भी लंबित हैं।

8) रेबीज वेक्टर प्लेटफॉर्म नामक कोरोना वैक्सीन भारत में बायोटेक इंटरनेशनल कंपनी द्वारा थॉमस जेफरसन यूनिवर्सिटी, यूएसए के सहयोग से विकसित किया जा रहा है। यह टीका पूर्व-नैदानिक ​​अवस्था में है।