डैंड्रफ का घरेलू इलाज : बालों में लगाएं ये 7 चीजें, डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा

By संदीप दाहिमा | Published: November 14, 2021 07:12 AM2021-11-14T07:12:56+5:302021-11-14T07:12:56+5:30

Next

डैंड्रफ की परेशानी होने पर दही का बालों के लिए उपयोग किया जा सकता है। दही में मौजूद विटामिन और मिनरल डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं इसलिए बाल धोने के आधे घंटे पहले दही से सिर की मसाज करें और फिर बाल धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से फायदा मिल सकता है।

डैंड्रफ से राहत पाने के लिए आपको नारियल तेल से खोपड़ी की मालिश करनी चाहिए। 3 से 5 चम्मच नारियल के तेल लेकर खोपड़ी की मालिश करें और फिर एक घंटे के बाद बालों को शैम्पू करें।

अपने बालों को शैम्पू करने से ठीक पहले अपनी खोपड़ी में एलोवेरा जेल रगड़ें। एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप पानी में मिलाएं, फिर इसे अपने सर में लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अपनी खोपड़ी को अच्छी तरह से धो लें।

अपने बालों को गीला करें, फिर बेकिंग सोडा को अपने सिर में लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए बैठने दें, फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आपको सिर को धोने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

डैंड्रफ की समस्या से बचन के लिए मेथी काफी फायदेमंद होता है। इसके दानों को 7-8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें। फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इसे खोपड़ी पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें। ऐसा कम से कम सप्ताह में एक बार करना चाहिए।

अपने खोपड़ी में 2 चम्मच नींबू का रस रगड़ें, इसे कुछ मिनट के लिए रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद 1 कप पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने सिर में लगाएं।