Home Remedies: स्किन प्रॉब्लम का देसी इलाज, मानसून में होने वाली खुलजी और दाद जैसी समस्याओं से मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: July 26, 2022 06:38 AM2022-07-26T06:38:42+5:302022-07-26T06:38:42+5:30

Next

मानसून सीजन में आपको कहीं भी दाद, खाज, खुजली जैसे चर्म रोगों के मरीज देखने को मिल जाएंगे। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अगर दाद, खाज, खुजली की समस्या को समय पर ध्यान नहीं दिया जाए, तो यह धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगते हैं।

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। इसके अलावा, यह उम्र बढ़ने और त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। टमाटर के रस में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को दाद वाली जगह पर लगाएं इससे आपको लाभ होगा।

गेंदे के फूल दाद, खाज, खुजली की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कई सारी एंटीफंगल और एंटी एलर्जी गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने की शक्ति रखते हैं।

सबसे पहले आप गेंदे की पत्तियों को ले और पानी में डालकर उबालें। इसे उबालने के बाद ठंडा होने दें और शरीर में जहां खुजली हो उस जगह पर लगाकर अच्छे से साफ करें या गेंदे के फूल का रस निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से साफ कर लें।

नारियल का तेल और कपूर भी आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार साबित होगा। इससे पुराने से पुराना दाद भी ठीक किया जा सकता है। इसके लिए 10एमएल नारियल तेल में एक कपूर की टिकिया को पीसकर मिला दें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं।

नीम के पत्ते में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं जो दाद, खाज, खुजली, त्वचा संक्रमण की समस्या को दूर करते हैं। इस उपाय को करने के लिए नीम के पत्ते को पीसकर दही में मिला लीजिए और प्रभावित हिस्से पर लगाइए। इससे दाद की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है।