शरीर में जमी गन्दगी निकालने के बेस्ट 5 तरीके, बॉडी होगी डिटॉक्स, बीमारियों से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: July 28, 2022 06:36 PM2022-07-28T18:36:35+5:302022-07-28T18:41:06+5:30

Next

अदरक की चाय, इसे बनाना बहुत आसान है और यह ठंड और खांसी को दूर करने में मदद करती है। इससे पेट की अन्य समस्याओं से राहत मिलती है। इसे बनाने के लिए कसा हुआ अदरक लेकर एक गिलास पानी में पांच से छह मिनट तक उबालें। जिन लोगों को हाइपरसिडिटी या उच्च रक्तचाप है, उन्हें इसे पीने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

दालचीनी की चाय वजन घटाने में मदद करती है, हृदय रोग के जोखिम को कम करती है, रक्त शर्करा को बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण से लड़ती है। एक इंच दालचीनी की छाल लें और इसे एक गिलास पानी में पाँच-सात मिनट तक उबालें।

तुलसी के पत्तों में एक नहीं बल्कि कई औषधीय गुण होते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है, तनाव के स्तर को कम करता है और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए तुलसी के चार-पांच पत्ते लें और उन्हें पहले से उबले हुए पानी में 10 मिनट के लिए रखें। पैन के ढक्कन को ढंकना न भूलें।

जीरा चाय पाचन को सहायता करती है और आपके वजन को कम करने में मदद करती है। इस आसान चाय को बनाने के लिए आपको जीरा, धनिया के बीज और मेथी के बीज की आवश्यकता होगी। एक चम्मच जीरा, ½ चम्मच धनिया के बीज और एक चम्मच मेथी दाना लें। इस सबको एक कप पानी में डालकर उबालें।

यह चाय इम्यून बूस्टर है और मौसमी संक्रमणों से लड़ने में मदद करती है। इस चाय को बनाने के लिए आपको तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और लौंग की आवश्यकता होगी। तीन-चार तुलसी के पत्ते, दो काली मिर्च और एक लौंग लें। अब इन सभी सामग्रियों को 2 गिलास पानी में उबालें। इसे गर्भवती महिलाओं को होने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।