झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा पाने के 6 आयुर्वेदिक उपचार

By संदीप दाहिमा | Published: September 16, 2020 07:04 PM2020-09-16T19:04:19+5:302020-09-16T19:04:19+5:30

Next

शरीफा का सेवन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन आपको बता दें कि शरीफा सिर्फ स्वादिस्ट फल ही नहीं बल्कि औषधीय गुणों का भी भंडार है. शरीफा के बीजों को बकरी के दूध के साथ पीसकर सिर पर लगाने से बालों का विकास हो सकता है। इसके लिए शरीफा के बीजों को बारीक पीसकर रात को सिर पर लगा लें और किसी मोटे कपड़े से सिर को अच्छी तरह से बांधकर सो जाएं।

स्टाइलक्रेजके अनुसार, 2-3 बड़े चम्मच अरंडी का तेल को हल्का गर्म करें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे रात भर लगा रहने दें। एक सप्ताह में इसे 3-4 बार दोहराएं। अरंडी के तेल से बार-बार मालिश करने से पूरे खोपड़ी में रक्त का संचार बढ़ कर बालों की जड़ों को उत्तेजित करता है। यह स्वस्थ वसा के साथ खोपड़ी को पोषण करता है जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है।

1-2 बड़े चम्मच सेब का पानी में घोलें और अपने सिर को शैम्पू को धोने के बाद अपने बालों को इससे रगड़ें। एक या दो मिनट के लिए खोपड़ी की मालिश करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं।यह खोपड़ी के पीएच को संतुलित करता है और किसी भी रोगाणुओं को हटाता है जो बालों के विकास में बाधक हो सकते हैं। यह संचलन को भी उत्तेजित करता है।

अपने सिर और बालों के स्ट्रैंड्स के बीच में स्टोर से खरीदा हुआ ताज़ा एलो जेल या ऑर्गेनिक वर्जन लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को हमेशा की तरह रगड़ें। इसे हफ्ते में दो या तीन बार करें। सिर पर एलोवेरा का पेस्ट लगाने से सूखापन दूर होता है और इसके पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह बालों के विकास को बढ़ाता है।

एक मध्यम आकार का प्याज और एक बड़ा चम्मच शहद लें और प्याज को पीसकर उसका रस निचोड़ लें। इसमें शहद मिक्स करके कॉटन के मदद से रस को सिर की जड़ों में लगाएं और इसे 20-30 मिनट तक बैठने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। बेहतर परिणाम के लिए, इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं। प्याज बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करता है, और जब शहद के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों के झड़ने के उपचार में शानदार काम करता है। इसे गंजे सिर प लगाने से बालों के विकास को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

1-2 इंच अदरक की जड़ और 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल या जोजोबा तेल लें। अदरक को कद्दूकस करके तेल में कुछ मिनट के लिए भिगो दें। इसे सिर पर लगाएं (अदरक के टुकड़ों के साथ) और 2-3 मिनट तक मसाज करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैम्पू करें। कुछ हफ़्ते के लिए सप्ताह में दो बार नियमित रूप से ऐसा करें। अदरक में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जो खोपड़ी को परिसंचरण को उत्तेजित करते हैं और बालों के रोम को नया करते हैं।