नसों को स्वस्थ रखने के उपाय, खाएं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: November 13, 2021 05:39 PM2021-11-13T17:39:20+5:302021-11-13T17:43:45+5:30

Next

अनार का प्राचीन काल से निवारक और चिकित्सीय एजेंटों के रूप में उपयोग किया जाता है. इसे विभिन्न प्रकार के फाइटोकेमिकल्स का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट से भरपूर अनार का वासोडिलेटिंग प्रभाव होता है। यह फल रक्त प्रवाह को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है।

अनार की तरह ही चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड के संश्लेषण में मदद करता है। नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम देता है, रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और स्वस्थ रक्तचाप का समर्थन करता है। आपको अन्य नाइट्रेट युक्त सब्जियां जैसे पत्तेदार हरी सब्जियां - मेथी, सहजन की पत्तियां (सहजन) या मुरुंगई, डिल, पालक और सलाद - साथ ही सौंफ, मूली, चीनी गोभी, और अजमोद को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

स्ट्रॉबेरी और रसभरी में एलाजिक एसिड नामक एक फाइटोकेमिकल होता है - एक एंटीऑक्सिडेंट जो कई तरह से कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह एलाजिक एसिड कुछ कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों को निष्क्रिय कर देता है और कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर देता है। एंटीऑक्सिडेंट एंथोसायनिन, जो जामुन को उनका लाल और बैंगनी रंग देता है, धमनियों को नुकसान से बचाने में मदद करता है और उन्हें बहुत कठोर होने से बचाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ाकर रक्तचाप को कम करता है. बेरीज में इस एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं।

एक शोध अध्ययन से पता चलता है कि "मछली का तेल मनुष्यों में परिधीय केशिका रक्त कोशिका वेग को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि फैटी मछली (जैसे सैल्मन, टूना, मैकेरल, हेरिंग, सार्डिन और ट्राउट) में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त वाहिका के अस्तर के भीतर नाइट्रिक ऑक्साइड की रिहाई को बढ़ावा देते हैं। यह एक वासोडिलेटिंग प्रभाव बनाता है, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और निम्न रक्तचाप से जुड़ा होता है।

विटामिन सी से भरपूर होने के अलावा, खट्टे फल (जैसे अंगूर, संतरा और नींबू) फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं और नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बढ़ावा देते हैं। आपको रोजाना नींबू, संतरे, या किसी भी खट्टे फल का सेवन करना चाहिए।