सुबह भिगोकर खाएं ये 6 चीजें, खून की कमी होगी दूर, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर

By संदीप दाहिमा | Published: August 3, 2022 06:31 AM2022-08-03T06:31:27+5:302022-08-03T06:31:27+5:30

Next

किशमिश इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रोपर होता हैं और दिल की बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। किशमिश का पानी लीवर में खून को बड़ी तेजी से साफ करता है और पेट की समस्याएं जैसे कब्ज आदि आराम दिलाती है।

अंकुरित मूंग दाल इसमें फाइटिक एसिड होता हैं। इससे किडनी प्रॉब्लम दूर होती हैं और डाइजेशन ठीक रहता है। मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है। जोकि आपको फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है।

सौंफ को भिगोकर खाने या इसका पानी पीने से यूरिन प्रॉब्लम से बचाव होता हैं क्योंकि इसमें डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे यूरिन से जुड़ी प्रॉबल्म्स दूर रहती हैं। इतना ही नहीं इससे पाचन में दुरुस्त रहता है और आंखों की रोशनी तेज होती है।

जीरा- इसमें पोटेशियम होता है। इससे दिल की बीमारियां दूर होती हैं और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। इतना ही नहीं, जीरे का पानी आयरन का अच्‍छा स्रोत है। आयरन की मात्रा भरपूर होने से इम्‍यून सिस्‍टम सही से काम करता है और कई बीमारियां कोसों दूर रहती हैं।

अलसी के बीजों में प्रोटीन, आयरन भरपूर होता हैं। इनको भिगोकर खाने से मसल्स टोंड होती हैं और खून की कमी पूर होती हैं। इतना ही नहीं इससे हार्ट प्रॉब्लम दूर रहती हैं और मेनोपॉज के दौरान होने वाली समस्या भी कम होती हैं।

यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही इसके सेवन से रंग गोरा और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। सर्दी-जुकाम हो जाए तो रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल कर सेवन करें। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। मुनक्का को रात को भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आखों की रोशनी तेज होती हैं।