कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हो बुखार, थकान और कमजोरी, तो खाएं ये 5 चीजें मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: July 8, 2021 05:25 PM2021-07-08T17:25:50+5:302021-07-08T17:25:50+5:30

Next

हल्दी का भारतीय व्यंजनों में खूब इस्तेमाल किया जाता है। यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-फंगल गुणों का खजाना भी है। हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देती है। इसमें पाया जाने वाला मुख्य घटक कर्क्यूमिन और एशेंसल ऑयल काफी लाभदायक हैं। यह घटक शरीर के लिए जरूरी हैं।

अदरक एक प्रसिद्ध मसाला है जो न केवल भोजन को स्वाद देता है बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी हैं। अमीनो एसिड और महत्वपूर्ण एंजाइमों से भरपूर अदरक आपके दिमाग को शांत करते हुए और आपके तनाव को दूर करते हुए सूजन को प्रभावशाली ढंग से कम करता है। आप आराम और आसान महसूस करने के लिए अदरक को अपनी शाम की चाय के साथ भी मिला सकते हैं।

पत्तेदार सब्जियों में अतिरिक्त आहार फाइबर, विटामिन सी, प्रोविटामिन ए कैरोटेनॉयड्स, फोलेट और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पोषक तत्व आपके चयापचय को बनाए रखने में मदद करेंगे और आपको कम थकान महसूस करने देंगे। टीकाकरण के बाद स्वास्थ्य में तेजी लाने के लिए यह सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है।

ऐसे खाद्य विकल्प चुनें जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। यदि आप टीकाकरण के बाद पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहेंगे, तो यह आपको परिवेश के शरीर के तापमान और मानसिक स्थिति को भी बनाए रखने में मदद करेगा। पानी वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर पोषण प्राप्त करने से आप तरोताजा और शांत रहेंगे। अपने टीकाकरण के बाद के आहार में संतरे, खरबूजे, खीरा और आड़ू को शामिल करें।

मल्टीग्रेन आपके पेट के स्वास्थ्य और पाचन तंत्र को हर समय बनाए रखने के लिए बेहतर विकल्प है। इससे पाचन बेहतर रहता है और आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है। अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने के लिए, आपको अपने आहार में अनाज शामिल करने की आवश्यकता है। इस भोजन की फाइबर समृद्ध सामग्री आपके पेट में पोषण के बेहतर अवशोषण और ऊर्जा के लिए जरूरी है।