Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी, हेमा मालिनी और शशि थरूर समेत जनिए किन-किन दिग्गजों की किस्मत आज बंद होगी EVM में, 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता 1202 प्रत्याशियों का तय करेंगे भाग्य

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 26, 2024 06:57 AM2024-04-26T06:57:40+5:302024-04-26T07:07:33+5:30

सात चरण में हो रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता आज सुबह 7 बजे से 1202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पोलिंग बूथ पर जुटना शुरू हो गये हैं।

Lok Sabha Elections 2024: Know the fate of which stalwarts including Rahul Gandhi, Arun Govil and Hema Malini will be sealed in EVM today, more than 15.88 crore voters will decide the fate of 1202 candidates | Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी, हेमा मालिनी और शशि थरूर समेत जनिए किन-किन दिग्गजों की किस्मत आज बंद होगी EVM में, 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता 1202 प्रत्याशियों का तय करेंगे भाग्य

फाइल फोटो

Highlightsदूसरे चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता कई सियासी धुरंधरों की किस्मत का फैसला कर रहे हैंमतदाता आज सुबह 7 बजे से 1202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर रहे हैंदूसरे चरण में राहुल गांधी, शशि थरूर, हेमा मालिनी, भूपेश बघेल जैसे कई दिग्गज मैदान में हैं

नई दिल्ली: सात चरण में हो रहे लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 15.88 करोड़ से अधिक मतदाता आज सुबह 7 बजे से 1202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने के लिए पोलिंग बूथ पर जुटना शुरू हो गये हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व के दूसरे चरण में 13 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

आज के दिन मौसम की स्थिति सामान्य रहने की उम्मीद है, जिससे मतदाता आराम से अपना वोट डाल सकते हैं। चुनाव आयोग के अनुसार मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी मतदान केंद्रों पर सुविधाओं समेत गर्म मौसम की स्थिति से निपटने के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है।

दूसरे चरण के मतदान में कई दिग्गज सियासी धुरंधरों की किस्मत मतदाता ईवीएम बटन दबाकर 4 जून तक के लिए कैद कर देंगे। इसी क्रम में आज वायनाड में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, तिरुवनंतपुरम में शशि थरूर से लेकर मथुरा में हेमा मालिनी और मेरठ में अरुण गोविल समेत अन्य कई प्रमुख हस्तियों का भाग्य मतदाताओं द्वारा तय की जाएगा।

इस चरण में कुल 88 लोकसभा क्षेत्र हैं, जिनमें केरल की सभी 20 सीटें, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, असम और बिहार की पांच-पांच, मध्य प्रदेश की छह, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन सीटों के साथ त्रिपुरा, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में एक-एक शामिल हैं।

राहुल गांधी

केरल में वायनाड लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भारतीय गुट के सहयोगियों के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है। कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई), जो विपक्ष के इंडिया ब्लॉक का हिस्सा हैं, अब केरल में प्रमुख वायनाड सीट के लिए प्रतिद्वंद्वी हैं।

सीपीआई ने इस सीट से एनी राजा को मैदान में उतारा है. वह सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी हैं और पार्टी के नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन में महासचिव के पद पर हैं।

भाजपा ने वायनाड में गांधी परिवार के उत्तराधिकारी को कड़ी टक्कर देने के प्रयास में के सुरेंद्रन को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है। के सुरेंद्रन उत्तरी केरल के एक प्रमुख नेता हैं जो 2020 में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने।

अरुण गोविल

अभिनेता अरुण गोविल, जो राष्ट्रीय टेलीविजन पर महाकाव्य रामायण में भगवान राम के किरदार के लिए प्रसिद्ध हैं, भाजपा के टिकट पर मेरठ से चुनाव लड़ रहे हैं।

उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी की सुनीता वर्मा और बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार देवव्रत कुमार त्यागी से है।

हेमा मालिनी

अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी एक बार फिर मथुरा से मैदान में हैं। वह इस सीट से दो बार की सांसद हैं और हैट्रिक बनाने की उम्मीद करेंगी।

वह मथुरा से कांग्रेस पार्टी के मुकेश धनगर और बहुजन समाज पार्टी के सुरेश सिंह के साथ दोतरफा मुकाबले के लिए तैयार हैं।

शशि थरूर

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजनयिक और कांग्रेस नेता तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चौथी बार चुनाव लड़ेंगे, क्योंकि उनका मुकाबला केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेता पन्नियन रवींद्रन से है।

2009 से इस सीट पर काबिज थरूर को चुनौती का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि भाजपा ने उनके खिलाफ एक मजबूत चेहरा नामित किया है। चन्द्रशेखर ने इलेक्ट्रॉनिक्स, उद्यमिता और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया है।

तेजस्वी सूर्या

बीजेपी नेता तेजस्वी सूर्या का लक्ष्य बेंगलुरु साउथ की सीट दूसरी बार जीतने का होगा. गौरतलब है कि यह सीट बीजेपी के लिए गढ़ रही है, क्योंकि 1991 के बाद से पार्टी यहां हारी नहीं है।

सुर्खियों में तेजस्वी सूर्या और कांग्रेस की सौम्या रेड्डी के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है, जो कांग्रेस के लिए संसदीय सीट पर दावा करने की होड़ में हैं।

भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, जिनकी राज्य में सरकार पिछले साल सत्ता से बाहर हो गई थी, राजनांदगांव की सीट जीतकर राजनीतिक वापसी की उम्मीद करेंगे।

यह सीट तीन दशकों से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रही है। बघेल को मौजूदा भाजपा सांसद संतोष पांडे से चुनौती का सामना करना पड़ा।

ओम बिड़ला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, जो राजस्थान के कोटा से दो बार भाजपा सांसद हैं, कल इस सीट से हैट्रिक बनाना चाहेंगे।

उनका मुकाबला कांग्रेस के प्रह्लाद गुंजल से है, जो बीजेपी के पूर्व नेता हैं।

वोटिंग कल सुबह 7 बजे शुरू होगी और शाम 6 बजे खत्म होगी. लोकसभा चुनाव 1 जून तक सात चरणों में हो रहे हैं और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

दूसरे चरण का मतदान 89 सीटों पर होना था लेकिन बीएसपी उम्मीदवार की मौत के कारण मध्य प्रदेश के बैतूल में मतदान 7 मई तक के लिए टाल दिया गया है।

भाजपा के रथ को लगातार तीसरी बार सरकार बनाने से रोकने के उद्देश्य से कई विपक्षी दल एक साथ आए हैं और आम उम्मीदवारों को खड़ा करने के लिए इंडिया ब्लॉक का गठन किया है।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024: Know the fate of which stalwarts including Rahul Gandhi, Arun Govil and Hema Malini will be sealed in EVM today, more than 15.88 crore voters will decide the fate of 1202 candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे