कोरोना काल में स्वस्थ फेफड़ों के लिए बिलकुल न खाएं ये 4 चीजें, अपनाएं ये टिप्स

By संदीप दाहिमा | Published: April 28, 2021 11:57 AM2021-04-28T11:57:08+5:302021-04-28T11:57:08+5:30

Next

कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने सभी को चौंका दिया है। अस्पताल में बेड की कमी और मरीजों के परिजन ऑक्सीजन के लिए भटक रहे हैं। अगर आप ऐसी स्थिति में कोरोना से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखने की जरूरत है, जिसके लिए आपके फेफड़ों का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है। कोरोना आपके फेफड़ों पर हमला करता है, इसलिए आपको अपने फेफड़ों का विशेष ध्यान रखना चाहिए और कुछ चीजों को डाइट से बाहर रखा जाना चाहिए।

शराब आपके शरीर को परेशान करती है। ज्यादा शराब का सेवन हमारे फेफड़ों पर हानिकारक प्रभाव डालती है। यदि आप पहले से ही फेफड़ों की बीमारी से पीड़ित हैं, तो आपको शराब पीने से बचना चाहिए।

नमक आपके भोजन का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन अगर आप बहुत अधिक नमक खाते हैं, तो यह आपके फेफड़ों के लिए खतरनाक हो सकता है। एक उच्च सोडियम आहार से लोगों में अस्थमा के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए आपको बहुत अधिक नमक के सेवन से बचना चाहिए।

तले हुए खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं, क्योंकि अधिक मात्रा में तला हुआ खाने से सांस लेना मुश्किल हो जाता है। मोटापा भी बढ़ता है, इसका हमारे फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए आपको तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए।

यदि आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन नहीं करना चाहिए। सॉफ्ट ड्रिंक्स से बचें क्योंकि उनमें चीनी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में पांच से अधिक सॉफ्ट ड्रिंक्स पीता है, तो उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या हो सकती है।

श्वसन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से फेफड़ों का व्यायाम करना बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, बहुत से लोगों को साँस लेने के व्यायाम करना मुश्किल होता है। यह हाल ही में पाया गया है कि कुछ बीमार लोग छाती में अधिक हवा का उपयोग करके सांस लेते हैं, जो शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को कम करता है।

इस तरह के व्यायाम में आपको श्वसन प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करना होता है। इससे फेफड़ों को रक्त की आपूर्ति में सुधार होगा। सबसे पहले, 4 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो। ताकि ऑक्सीजन फेफड़ों तक पहुंचे। फिर 4 सेकंड के लिए सांस छोड़ें। इससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है।

यह व्यायाम शरीर से पसीने को बाहर निकालने में मदद करता है और दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है। फेफड़ों के लिए भी कार्डियो व्यायाम फायदेमंद है। इसमें सरल प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। इनमें चलना, स्थिर खड़े रहना, जंपिंग जैक, पैदल चलना, साइकिल चलाना शामिल हैं। यह फेफड़ों की कार्यक्षमता बढ़ाने में मदद करता है।