Omicron Symptoms : ओमिक्रोन के मरीजों में दिख रहे हैं ये लक्षण, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

By संदीप दाहिमा | Published: January 7, 2022 07:06 AM2022-01-07T07:06:35+5:302022-01-07T13:51:29+5:30

Next

Omicron Symptoms : ओमीक्रोन की शुरुआत हल्के लक्षणों से हुई- नए स्ट्रेन में स्पाइक प्रोटीन में 30 से अधिक म्यूटेशन हैं, जो कि किसी भी अन्य पिछले स्ट्रेन के विपरीत है। विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि यह वैक्सीन इम्युनिटी से बच सकता है, यही वजह है कि यह तेजी से फैल रहा है।

'स्क्रैची' गला दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर, एंजेलिक कोएत्ज़ी के अनुसार, ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों ने गले में खराश के बजाय "खरोंच" की शिकायत की, जो असामान्य है। जबकि दोनों एक हद तक समान हो सकते हैं, पहला गले की जलन के साथ अधिक सहसंबद्ध हो सकता है जबकि बाद वाला अधिक दर्दनाक होता है।

हल्का बुखार - जो अपने आप दूर हो जाता है कोरोना वायरस की शुरुआत के बाद से, हल्का से मध्यम बुखार इसके कॉमन लक्षणों में से एक है। वर्तमान संस्करण हल्के शरीर के तापमान को प्रेरित करता है, जो अपने आप बेहतर हो जाता है।

रात को पसीना और शरीर में दर्द दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अपडेट में, सामान्य चिकित्सक डॉक्टर अनबेन पिल्ले ने उन लक्षणों को सूचीबद्ध किया जो रोगी अनुभव कर रहे थे। उनका सुझाव है कि रात का पसीना नए ओमीक्रोन संस्करण का लक्षण हो सकता है।

सूखी खांसी- इसके अलावा डॉक्टर ने सुझाव दिया कि ओमीक्रोन से पीड़ित लोगों में सूखी खांसी भी हो सकती है. यह पिछले उपभेदों में भी सबसे आम लक्षणों में से एक था। सूखी खांसी तब होती है जब आप वायुमार्ग के गले में किसी भी जलन को दूर करने के लिए हैकिंग की आवाज निकालते हैं।