Coronavirus: हेल्थ के लिए बेस्ट हैं ये 6 चीजें, रेगुलर खाने से गर्मी और कोरोना संक्रमण से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: June 11, 2020 05:10 PM2020-06-11T17:10:03+5:302020-06-11T17:10:03+5:30

Next

गर्मियों में दही खाने से न केवल गर्मी से राहत मिलती है बल्कि इससे इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। आप इसके अलावा छाछ का सेवन कर सकते हैं। आप दही को लस्सी या भोजन के साथ रायता के रूप में भी खा सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कटे हुए फल और थोड़ी चीनी मिलाकर खायें। ऐसा करने से इसका पोषण बढ़ जाता है।

नारियल अनगिनत स्वास्थ्य लाभ से भरा है और इसमें शरीर को ठंडा रखने के गुण हैं। यह सिंपल शुगर, इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स से भरा हुआ है जो शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद करते हैं।

ये ऐसे फल हैं जिनमें भारी मात्रा में पानी भरा हुआ होता है। यह फल पेट को भारी किये बिना आपकी भूख को शांत करते हैं। बस आपको गर्मियों में ऐसे फलों को खाने से बचना चाहिए जो पहले से कटे हुए हैं। इनमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इस कोरोना संकट में शरीर की मजबूती के लिए चाहिए।

खीरा फाइबर और पानी से भरा होता है और इसलिए यह आपको हाइड्रेटेड रखने और कब्ज जैसे समस्या से बचाने में सहायक है। इसे अपने सलाद में भरपूर मात्रा में मिलाएं या दिन में जब भी आपको कुछ खाने का मन करे तो खीरा। हल्के नमक, काली मिर्च और चूने के साथ छिड़का हुआ, यह गर्मियों में कभी भी नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है।

पुदीना एक आसानी से उपलब्ध और एक सस्ती जड़ी बूटी है जिसका उपयोग आप चटनी, रायता, डिप्स और ताज़ा ठंडा पेय बनाने में कर सकते हैं। इसके ताज़ा और ठंडे स्वाद के कारण, यह कई गर्मियों के मसालों में एक प्रधान है। इसके नियमित सेवन से इम्यून पावर मजबूत होती है।

प्याज में अविश्वसनीय शीतलन गुण होते हैं। आप सब्जी के अलावा प्याज को रायता, सलाद और चटनी के रूप में खा सकते हैं। प्याज से बनी यह सभी चीजें शरीर को ठंडा रखने में मदद करती हैं। प्याज सनस्ट्रोक से सुरक्षा प्रदान कर सकता है।