Coronavirus: घर से बाहर जाने वाले जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स, कोरोना संक्रमण से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: June 4, 2020 06:12 AM2020-06-04T06:12:44+5:302020-06-04T06:12:44+5:30

Next

कोरोना वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है, इसलिए अगर आपको कोरोना वायरस के साथ स्वस्थ जीवन जीना है तो आपको कुछ कामों को अपनी आदत बना लेनी चाहिए। इससे आपको और अन्य लोगों को इस वायरस से बचने में मदद मिल सकती है।

हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि जब कोई व्यक्ति बोलता है, तो लार की लगभग 1000 छोटी बूंदें निकलती हैं। यदि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होता है, तो इनमें से प्रत्येक बूंद हजारों कीटाणुओं को ले जाएगी। बड़ी बूंदें जमीन पर गिर जाएंगी जो आमतौर पर एक मीटर की दूरी के भीतर जाती हैं। हालांकि, छोटी बूंदों का प्लम लंबे समय तक हवा में तैर सकता है, मुख्यतः यदि क्षेत्र अच्छी तरह से हवादार न हो।

डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले एक अध्ययन में चीन में 75,465 मामलों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से श्वसन बूंदों और संपर्क मार्गों के माध्यम से लोगों के बीच प्रेषित होता है। इस प्रकार वायरस संक्रमित लोगों के सीधे संपर्क में आने पर प्रसारित हो सकता है।

संक्रमण सीधे संपर्क के माध्यम से होता है या संक्रमित व्यक्ति द्वारा बूंदों के जरिये। सामान्य परिस्थितियों में बूंदें संक्रमित व्यक्ति से मीटर के बारे में यात्रा करती हैं। बाजारों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन में एक दूसरे से एक मीटर की दूरी रखने से बहुत मदद मिलेगी। युवा लोग लक्षण दिखाए बिना संक्रमित हो सकते हैं, और वे बुजुर्गों को संक्रमित कर सकते हैं।

अगर कोई कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती करना होगा और उस व्यक्ति के संपर्क में आने वालों की पहचान करके उन्हें पहचानना होगा। इसलिए अगर आपके पास कोई पॉजिटिव पाया गया है तो आपको अपना टेस्ट कराना चाहिए और इसकी जानकारी अस्पताल को देनी चाहिए। केवल एक संक्रमित व्यक्ति वायरस को दूसरों तक पहुंचा सकता है या एक सतह को दूषित कर सकता है और वायरस को फैला सकता है।

जिन लोगों की पहचान सकारात्मक मामलों के रूप में की गई है, उन्हें अलग-थलग किया जाना चाहिए। एक बार पृथक होने पर, संक्रमित व्यक्ति उचित चिकित्सा प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, जब तक वे अलग-थलग रहते हैं, एक संक्रमित व्यक्ति दूसरों को वायरस नहीं फैला सकता है। इस तरह संक्रमण को तोड़ा जा सकता है।