कोरोना वायरस के नए लक्षणों से डॉक्टर भी हैरान, हलके में न लें और कराएं जांच

By संदीप दाहिमा | Published: April 20, 2021 07:05 AM2021-04-20T07:05:48+5:302021-04-20T07:05:48+5:30

Next

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, कई विशेषज्ञों ने बताया है, वायरस बहुत मजबूत हो गया है और अधिक संक्रामक है, जो मामलों में वृद्धि का कारण बन रहा है। मरीज अब कुछ गंभीर जटिलताओं का भी सामना कर रहे हैं। डॉक्टरों का मानना है कि दूसरी लहर में कोरोना के अधिकतर मरीजों में अब कुछ अजीब लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कोरोना के किसी भी लक्षण को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत टेस्ट कराना चाहिए।

गले में कांटेदार खुजली होना या गले की सूजन गले में खराश का संकेत हो सकते हैं। यह कोरोना के संक्रमण में सबसे अधिक अनुभवी लक्षणों में से एक है, जो वैश्विक स्तर पर 52% से अधिक मामलों में देखा जाता है। ऐसा होने से आपको भोजन या पानी निगलने पर परेशानी, कभी-कभी, कर्कश या अस्पष्ट आवाज़ और सूजन हो सकती है।

खांसी और गले में खराश के अलावा, यूके के विशेषज्ञों ने देखा है कि बहुत से कोरोना रोगी अब संक्रमण के प्रारंभिक संकेत के रूप में कमजोरी की शिकायत करते हैं। किसी भी वायरल संक्रमण में थकान एक सामान्य संकेत है, इससे निपटने के लिए बहुत कठिन हो सकता है।

मांसपेशियों की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, शरीर में दर्द, सभी वायरस से लड़ने के डराने वाले संकेत हो सकते हैं। मांसपेशियों में दर्द और शरीर में दर्द होने का मुख्य कारण माइगेलिया है, जो महत्वपूर्ण मांसपेशी फाइबर और टिशू लाइनिंग पर हमला करने वाले वायरस का एक परिणाम है।

अत्यधिक ठंड लगना या असामान्य रूप से ठंड महसूस करना वायरस के संकुचन का संकेत हो सकता है। वास्तव में, कम ग्रेड बुखार के साथ ठंड लगना शुरुआती दिनों में संक्रमण का संकेत हो सकता है।

मतली और उल्टी को अब शुरुआती दिनों में संक्रमण के संकेत के रूप में देखा जा रहा है। दस्त और ढीली मल भी मध्यम या गंभीर संक्रमण का एक संकेतक हो सकता है।

कई मामलों में चक्कर आना, थकान, अस्वस्थता और मतली जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। अगर आपको यह लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और जांच करानी चाहिए।