कोरोना टीकाकरण से पहले जान लें Co-WIN ऐप से जुड़ी खास बातें

By संदीप दाहिमा | Published: December 9, 2020 07:10 PM2020-12-09T19:10:54+5:302020-12-10T07:04:49+5:30

Next

यह ऐप प्रक्रिया में लगे सभी लोगों के लिए उपयोगी होगा जिसमें प्रशासक, टीकाकारक और ऐसे लोग जो इन वैक्सीन शॉट्स को प्राप्त करने जा रहे हैं, सबकी जानकारी होगी।

सरकार पहले दो चरणों में प्राथमिकता वाले लोगों का टीकाकरण करेगी: पहले चरण में सभी स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों और दूसरे चरण में आपातकालीन श्रमिकों सहित फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल होंगे। इन लोगों का डेटा पहले से ही राज्य सरकारों द्वारा संकलित किया जा रहा है। तीसरे चरण में जिन लोगों को टीका दिया जाएगा वो खुद इस ऐप पर रजिस्टर कर सकेंगे।

को-विन ऐप में पांच मॉड्यूल हैं: एडमिनिस्ट्रेटर मॉड्यूल, पंजीकरण मॉड्यूल, टीकाकरण मॉड्यूल, लाभार्थी पावती मॉड्यूल और रिपोर्ट मॉड्यूल। प्रत्येक टीकाकरण में कम से कम 30 मिनट का समय लगेगा और प्रत्येक सत्र में केवल 100 लोगों को प्रशासित किया जाएगा।

प्रशासक मॉड्यूल उन प्रशासकों के लिए है जो इन टीकाकरण सत्रों का संचालन करेंगे। इस मॉड्यूल के माध्यम से, वे सत्र बना सकते हैं और संबंधित वैक्सीनेटर और प्रबंधकों को सूचित किया जाएगा।

पंजीकरण मॉड्यूल लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत होने के लिए है। यह स्थानीय अधिकारियों या सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा प्रदान की गई बल्क डेटा अपलोड करेगा।

टीकाकरण मॉड्यूल लाभार्थी विवरण को सत्यापित करेगा और टीकाकरण की स्थिति को अपडेट करेगा।

लाभार्थी पावती मॉड्यूल लाभार्थियों को एसएमएस भेजेगा। टीके लगने के बाद यह क्यूआर-आधारित प्रमाणपत्र भी तैयार करेगा।

रिपोर्ट मॉड्यूल रिपोर्ट तैयार करेगा कि कितने टीका सत्र आयोजित किए गए हैं, कितने लोगों ने भाग लिया है, कितने लोग बाहर हो गए हैं।

ऐप कोल्ड-स्टोरेज यूनिट्स के तापमान का रियल-टाइम डेटा भी मुख्य सर्वर पर भेजेगा।