कैंसर के शुरुआती 7 लक्षण : समय रहते पहचाने और डाक्टर से संपर्क करें

By संदीप दाहिमा | Published: September 10, 2021 08:19 AM2021-09-10T08:19:44+5:302021-09-10T08:19:44+5:30

Next

अगर आपके शरीर में त्वचा को लेकर किसी तरह का बदलाव हो रहा है तो यह स्तन कैंसर का संकेत माना जाता है। इसके अन्य लक्षणों में शामिल हैं- स्तन या बगल में कठोर गांठें बनना, अजीब तरह की जलन या दाने जो भोजन या कॉस्मेटिक एलर्जी से नहीं जुड़े हैं, एक रसौली का बनना जो अल्सर का संकेत है या शरीर में मिला कोई जन्मचिह्न का बढ़ना या उसमें परिवर्तन होना।

ज्यादातर मामलों में त्वचा पर लाल चकत्ते होना ट्यूमर से जुड़ा नहीं है, लेकिन हमेशा त्वचा में खुजली होना कैंसर का संकेत हो सकता है. उदहारण के लिए एक गर्भाशय कैंसर जननांग खुजली का कारण बनता है। इसके अलावा ब्रेन कैंसर नासिका में खुजली को भड़का सकता है।

लगातार खांसी होना फेफड़ों की बीमारी के लक्षणों में से एक है जो अन्य लक्षणों से जुड़ी हो सकती है जैसे भूख में कमी, अचानक शरीर का वजन कम होना, बाद के चरणों में, फेफड़े के कैंसर से रक्त की खांसी और सांस की तकलीफ हो सकती है।

अगर आपका पेट हमेशा खराब रहता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, यह पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार मल में खून आना, मल का सख्त या पतला होना या बार-बार शौच आना भी पेट के कैंसर का संकेत हो सकता है।

पेशाब में किसी तरह का बदलाव किडनी के कैंसर का संकेत हो सकता है जो कई अन्य लक्षणों से भी जुड़ा होता है: पेशाब करते समय खून आना, उच्च रक्तचाप, गुर्दे में दर्द या पुरानी कमजोरी।

पेट का कैंसर होने पर वजन में कमी आ सकती है। इसके शुरुआती चरणों में संकेत स्पष्ट नहीं होते हैं लेकिन कुछ लक्षणों को जानकार आप इसका पता लगा सकते हैं. उदहारण के लिए मांस खाने की इच्छा नहीं होना, खाने की ज्यादा इच्छा करना लेकिन खा नहीं पाना, एनीमिया या आंतों के माध्यम से भोजन की गति में कठिनाई।

गले में लंबे समय तक रहने वाला दर्द लारिंजल कैंसर का लक्षण हो सकता है जो निम्नलिखित के साथ भी जुड़ा हुआ है: सांस लेने और निगलने में कठिनाई, गले में एक गांठ की भावना, आवाज में बदलाव या खांसते समय बहुत तकलीफ होना।