Immunity: रोज सुबह खाएं देसी घी, होंगे ये 10 फायदे, शरीर रहेगा स्वस्थ

By संदीप दाहिमा | Published: August 14, 2020 06:11 AM2020-08-14T06:11:05+5:302020-08-14T06:11:05+5:30

Next

घी एक नैचुरल मॉइस्चराइज़र है। इसे खाली पेट खाने से शरीर अंदर से साफ हो जाएगा। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और झुर्रियों और पिंपल्स को भी कम करेगा। बेहतर परिणाम के लिए एक चम्मच देसी घी के बाद एक गिलास गर्म पानी लें।

इस अद्भुत चीज के दैनिक सेवन से धमनियों को मोटा होने से रोका जा सकेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह आपके शरीर की कोशिकाओं की कोशिकाओं में हानिकारक कणों के निर्माण को भी कम करेगा। यह सब हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

यह आपके जोड़ों को स्वाभाविक रूप से चिकनाई देता है। यह कैल्शियम अवशोषण को भी बढ़ाता है। देसी घी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भी भरपूर होता है, जो ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने के लिए जाना जाता है। यह गठिया वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा है। 50 वर्ष से ऊपर की महिलाओं को ऑस्टियोआर्थराइटिस होने का खतरा होता है, इसलिए यह उनके यह बेहतर विकल्प है। कंकाल प्रणाली को मजबूत और फिट बनाने के लिए घी खाएं।

देसी घी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है और कई पुरानी बीमारियों को दूर रखता है।

सभी फैट खराब नहीं होते हैं। आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को ठीक से काम करने और पुनर्जीवित करने के लिए हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। देसी घी में स्वस्थ वसा होती है जो इसमें मदद कर सकती है। इसमें प्रोटीन भी होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के पुनर्जनन को उत्तेजित करता है। यह तंत्रिका अंत को सक्रिय रखने में मदद करता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है।

खाली पेट घी खाने से आपके बाल चमकने लगेंगे। यह बालों के रोम को उत्तेजित करता है और जड़ों को मजबूत बनाता है। आप अपनी डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा पा सकेंगे।

रोजाना घी के सेवन से शरीर को अन्दर से मजबूत बनाने में मदद मिलती है। खाली पेट घी खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है और शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।